घर बैठे होगा आपकी शादी का रजिस्ट्रेशन, बस हाथ में रखिए आधार कार्ड

अब आप घर बैठे ही अपनी शादी का रजिस्‍ट्रेशन बड़ी आसानी से करा सकते हैं. इसमें बायोमेट्रिक को लेकर आपको सब रजिस्‍ट्रार के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऑनलाइन आवेदन के समय आधार कार्ड नंबर डालने से वर और वधु का बायोमेट्रिक हो जाएगा.

कानपुर। अब आप घर बैठे ही अपनी शादी का रजिस्‍ट्रेशन बड़ी आसानी से करा सकते हैं. इसमें बायोमेट्रिक को लेकर आपको सब रजिस्‍ट्रार के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ऑनलाइन आवेदन के समय आधार कार्ड नंबर डालने से वर और वधु का बायोमेट्रिक हो जाएगा.

मिली है ऐसी जानकारी
पहले उत्‍तर प्रदेश हिंदू विवाह रजिस्‍ट्रीकरण नियमावली 1973 के नियम दो के तहत शादी का रजिस्‍ट्रेशन होता था. अब प्रदेश सरकार ने सभी धर्म के लिए इसे अनिवार्य कर दिया है. इसलिए अब विवाह पंजीकरण नियमावली के तहत पंजीकरण होता है. आधार कोर्ड आधारित आवेदन से आप घर बैठे पंजीकरण करा सकते हैं.

सब रजिस्‍ट्रार ने बताया
सब रजिस्‍ट्रार बीएस वर्मा ने इस बारे में बताया है कि आप igrsup.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के बाद वर और वधू दोनों के मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. इसके बाद 20 रुपए का ऑनलाइन भुगतान होगा. आधार कार्ड लगाने के कारण सॉफ्टवेयर वर और वधू दोनों का बायोमैट्रिक ले लेगा. कुछ दिन बाद आप इसका प्रिंट निकाल पाएंगे.

यहां होगा रजिस्‍ट्रेशन
ऐसे में आप अगर गैर आधार कोर्ड आधारित आवेदन करते हैं तो आपको बायोमेट्रिक के लिए igrsup.gov.in पर आवेदन के एक माह के अंदर सब रजिस्‍ट्रार दफ्तर जाना होगा. आपके पति का जहां पर निवास हो या जहां विवाह हुआ हो वहां रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर कोई लड़का कानपुर देहात का रहने वाला है और उसने कानपुर शहर में शादी की है तो वह कानपुर शहर या कानपुर देहात दोनों में किसी भी जगह रजिस्‍ट्रेशन करा सकता है.

देना होगा जुर्माना
एआईजी स्‍टांप देवेंद्र सिंह ने इस बारे में बताया है कि शादी के एक साल के अंदर पंजीकरण न कराने पर 50 रुपए प्रतिसाल के हिसाब से जुर्माना देना होगा. इससे बचने के लिए बेहतर होगा कि आप भी अपनी शादी का जल्‍द से जल्‍द रजिस्‍ट्रेशन करवा लें.

Show More
आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned