scriptबधाई हो : कानपुर से शुरू हुई आमची मुंबई के लिए फ्लाइट | You can get direct Mumbai flight from Kanpur | Patrika News

बधाई हो : कानपुर से शुरू हुई आमची मुंबई के लिए फ्लाइट

locationकानपुरPublished: Oct 09, 2018 08:10:36 am

बधाई हो, अब आपको मुंबई जाने के लिए कानपुर से लखनऊ के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. बल्‍कि अब सीधे भरिए कानपुर से ही आमची मुंबई के लिए उड़ान. ऐसा होने वाला नहीं, बल्‍कि हो चुका है. जी हां, खबर कुछ ऐसी है कि पिछले दिन यानि कि सेामवार को शहर के विकास ने एक और नई उड़ान भरी.

Kanpur

बधाई हो : कानपुर से शुरू हुई आमची मुंबई के लिए फ्लाइट

कानपुर। बधाई हो, अब आपको मुंबई जाने के लिए कानपुर से लखनऊ के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. बल्‍कि अब सीधे भरिए कानपुर से ही आमची मुंबई के लिए उड़ान. ऐसा होने वाला नहीं, बल्‍कि हो चुका है. जी हां, खबर कुछ ऐसी है कि पिछले दिन यानि कि सेामवार को शहर के विकास ने एक और नई उड़ान भरी. कानपुर से पहली बार देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई के लिए सीधी विमान सेवा शुरू कर दी गई.
खबर है कुछ ऐसी
खबर है कि सोमवार को स्पाइस जेट के जंबो प्लेन ने मुंबई से उड़ान भरकर शहर के अहिरवां एयरपोर्ट पर लैंडिंग की. पहली फ्लाइट से उतरे यात्रियों का स्‍वागत फूलों की बरसात के साथ किया गया. मौके पर मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया. फ्लाइट से आए यात्रियों ने अपनी खुशी का इजहार किया. वहीं, शहर के व्यापारियों और अन्य लोगों ने भी मुंबई के लिए फ्लाइट शुरू होने पर खुशी का इजहार किया.
शुरू हुए टिकट काउंटर
इस क्रम में अहिरवां एयरपोर्ट के अधिकारी व कर्मचारियों ने उड़ान की तैयारी पूरी कर ली थी. ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ ही एयरपोर्ट पर भी कानपुर से मुंबई के लिए टिकट काउंटर शुरू कर दिए गए. मुंबई से स्पाइस जेट के 189 सीटर विमान एसजी 415 के उड़ान भरने का निर्धारित समय सुबह 10.50 और कानपुर लैंडिंग का समय दोपहर 1:15 बजे निर्धारित है. यानी, मुंबई से कानपुर आने में यात्रियों को करीब 2.25 घंटे का समय लगेगा.
ऐसा होगा समय
वहीं, कानपुर से उड़ान भरने का समय दोपहर 2 बजे और मुंबई एयरपोर्ट में लैंडिंग का समय शाम 4.15 बजे है. यानी, शहर से मुंबई पहुंचने में महज 2 घंटे 15 मिनट का वक्त ही लगेगा. सोमवार को पहले दिन इस विमान ने सुबह 11.30 बजे मुंबई से उड़ान भरी और दोपहर 1.13 बजे कानपुर में लैंड किया.
पहले दिन पहुंचे इतने यात्री
विमान में मुंबई से 146 यात्री कानपुर आए. इसके बाद इसी विमान ने एयरपोर्ट से दोपहर 2.06 बजे मुंबई के लिए उड़ान भरी. इस सफर में 98 यात्री मुंबई के लिए रवाना हुए. अहिरवां एयरपोर्ट पर वेटिंग रूम का भी रेनोवेशन किया गया. पार्किंग, खानपान और यात्रियों के सामान ले जाने के लिए ट्राली की भी व्यवस्था की गई है.
बढ़ सकेगा शहर का औद्योगिक ग्राफ़
ट्रेड स्पेशलिस्‍ट्स की मानें तो देश के कई स्थानों से कानपुर के लिए उड़ान शुरू होने के बाद शहर का औद्योगिक स्वरूप फिर से बढ़ सकेगा. सर्वाधिक चमड़ा व्यापारियों को लाभ मिलेगा जो लखनऊ से मुंबई की फ्लाइट पकड़ते थे जिसमें कानपुर से लखनऊ जाने में दो घंटे से अधिक का समय बर्बाद होता था. लेकिन अब कानपुर से जितना समय लखनऊ जाने में लगता है, उतने समय में वह कानपुर से मुंबई पहुंच जाएंगे.
अब कोलकाता, पुणे, हैदराबाद की तैयारी
कानपुर से दिल्ली और मुंबई की फ्लाइट शुरू करने के बाद स्पाइस जेट का अगला लक्ष्य कानपुर से कोलकाता, बागडोगरा और कानपुर से हैदराबाद और पुणे की फ्लाइट शुरू करने की योजना है. इससे शहर व आसपास जिले के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी. जरूरी कार्य के लिए अक्सर इन शहरों में जाने वाले यात्रियों के लिए हवाई यात्रा आसान हो जाएगी.

ट्रेंडिंग वीडियो