गांव की ऐसी तस्वीर शायद आपने नहीं देखी होगी, क्या बोले ग्रामीण आप भी जानिए

अगर कोई राहगीर व वाहन चालक अपना रास्ता भटकता है तो कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 18 Aug 2020, 06:05 PM IST

कानपुर देहात-जिले के मुख्य विकास अधिकारी गांव गांव में साफ सफाई समेत विकास के लिए तत्पर हैं, लेकिन वहीं गांव के जिम्मेदार ग्राम प्रधान लापरवाही में कोई कोताही नहीं बरती रहे हैं, जिससे ग्रामीणों के सामने मुसीबतों का पहाड़ टूट रहा है। ऐसा ही नजारा कानपुर देहात के संदलपुर ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम भंन्देमऊ का है, जहां गांव की सड़कों पर जलभराव से सड़कें तालाब में तब्दील हो गई है। जलभराव का कारण जल निकासी के लिए बने नाले की सफाई ना होना बताया जा रहा है। जबकि शासन की तरफ से सफाई कर्मियों की गांव में तैनाती की गई, लेकिन सफाईकर्मी सिर्फ फोटो खिंचवाकर रजिस्टर में उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। जबकि ये जलभराव गांव में विकास की पोल खोल रहा है।

हालात ये हैं कि बीते दिन बारिश के चलते निकासी न होने से बारिश का पानी गांव में भर गया है। ग्रामीण अपने घरों में जाने के लिए जलभराव की गन्दगी से गुजरते हैं। बरसात में यह ग्नदगी बीमारियों को दावत दे रहा है। वहीं ग्रामीण महिला शतरूपा व सोबरन सिंह ने बताया कि उनके घर के आसपास जलभराव के कारण जहरीले कीड़े व कभी-कभी सर्प भी उनके दरवाजे पर आ जाते हैं। हम लोग दिन में तो निकल लेते हैं, लेकिन रात्रि में निकलना भी दुश्वार हो जाता है। गांव के दोनों तरफ मुख्य मार्गों पर जलभराव है और पास में सटे हुए तालाब हैं। अगर कोई राहगीर व वाहन चालक अपना रास्ता भटकता है तो सीधा तालाब जा गिरेगा, जिससे कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है।

बावजूद इसके जिम्मेदार अंजान बने हुए हैं। मेरे द्वारा लगातार तीन-चार दिन से ग्राम प्रधान के घर जाकर व फोन द्वारा सूचना दी जा रही है। बावजूद इसके भंन्देमऊ ग्राम प्रधान संतोष संखवार जान बूझकर अंजान बने हुए हैं। ऐसे में खेलने के दौरान घर के छोटे छोटे बच्चों के लिए खतरा बना रहता है। कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। इससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। जिले केेेे सीडीओ सीडीओ जोगिंदर सिंह ने कहा कि भंदेमऊ में जलभराव की जानकारी मिली है। ब्लाक के बीडीओ व संबंधित सचिव को कहा गया है। मौके पर भेजा गया है। जल्द ही पक्की नाली का निर्माण करा समस्या का निस्तारण कराया जाएगा।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned