script

अब सीएसजेएमयू में पेंट मेकिंग सीखेंगे स्टूडेंटस

locationकानपुरPublished: Jul 29, 2018 05:47:54 pm

यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट में नेक्स्ट एकेडमिक सेशन से पीजी में पेंट मेकिंग का नया कोर्स शुरू किया जाएगा.

kanpur

अब सीएसजेएमयू में पेंट मेकिंग सीखेंगे स्टूडेंटस

कानपुर। यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट में नेक्स्ट एकेडमिक सेशन से पीजी में पेंट मेकिंग का नया कोर्स शुरू किया जाएगा. शनिवार को इस पर बीओएस की मुहर लग गई. अहम बात यह है कि मास्टर इन फाइन आर्ट यूपी के मात्र 6 यूनिवर्सिटी में चल रहे हैं. यूजी लेवल के सिलेबस में भी कुछ बदलाव किए गए हैं.
सूत्रों के मुताबिक दी गई जानकारी
यूनिवर्सिटी सूत्रों के मुताबिक मास्टर ऑफ फाइन आर्ट के कोर्स में उन्हीं स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा, जिन्होंने बेचलर ऑफ फाइन आर्ट की डिग्री हासिल की होगी. यूनिवर्सिटी के इंस्‍टीटयूट ऑफ फाइन आर्ट में शुरू होने वाले पेंट मेकिंग कोर्स में 15 सीट पर स्‍टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा. यहां पर स्‍टूडेंटस को पेंट की मेकिंग के बारे में पढ़ाने के साथ ही पेंट की क्‍वालिटी को परखने के लिए भी अहम जानकारियां दी जाएंगी.
दिया जाएगा ज्‍यादा ध्‍यान
प्रैक्‍टिकल के तौर पर स्‍टूडेंटस पर ज्‍यादा ध्‍यान दिया जाएगा. एक्‍सपटर्स का मानना है कि पेंट मेकिंग सब्‍जेक्‍ट को समझने के लिए प्रैक्‍टकल नॉलेज का होना सबसे ज्‍यादा जरूरी है. इसलिए स्‍टूडेंटस की प्रैक्‍टिकल नॉलेज पर ज्‍यादा फोकस किया जाएगा.
बन गया एनीमल हाउस
यह जानकारी इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आर्ट के हेड डॉ ब्रजेश कटियार ने दी. सीएसजेएमयू के एकेडमिक सेंटर में शनिवार को तीन सब्जेक्ट की बीओएस कॉल की गई थी. फार्मेसी संस्थान के हेड डॉ अजय कुमार गुप्ता ने बताया कि सीएसजेएमयू कैंपस में एनीमल हाउस बन गया है.
नेक्स्ट एकेडिमक सेशन में कोर्स होगा शुरू
नेक्स्ट एकेडिमक सेशन में मास्टर इन फार्मेसी इनफार्माकुलोजी कोर्स शुरू किया जाएगा. इसके अलावा डिप्लोमा इन फार्मेसी कोर्स को पाठ्यक्रम समिति ने ग्र्रीन सिग्नल दे दिया है. आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में बीओएस की हुई मीटिंग के दौरान बेहतर एजुकेशन सिस्‍टम के लिए यूनिवर्सिटी के कई कोर्सेज में बदलाव किए गए हैं. इसके अलावा कई नए कोर्सेज भी शुरू किए गए हैं. जिन्‍हें नए एकेडमिक सेशन से शुरू कर दिया जाएगा.

ट्रेंडिंग वीडियो