scriptछोटे से चने में छिपा है सेहत का खजाना, कैंसर और कमजोरी को रखता है दूर | You will be surprised to know the benefits of black gram | Patrika News

छोटे से चने में छिपा है सेहत का खजाना, कैंसर और कमजोरी को रखता है दूर

locationकानपुरPublished: Sep 15, 2019 11:58:44 am

डायबिटीज, हृदयरोग और मोटापे से दूर रहने को भोजन में शामिल करें काला चना वैज्ञानिकों ने भी स्वस्थ रहने के लिए काले चने को माना सबसे बेहतर खाद्य

kala chana

छोटे से चने में छिपा है सेहत का खजाना, कैंसर और कमजोरी को रखता है दूर

कानपुर। चना देखने में भले ही छोटा सा है, लेकिन इस काले चने में सेहत का खजाना छिपा हुआ है। आज की जीवनशैली में डायबिटीज और मोटापा आम हो गया है। काले चने के गुण इन दोनों समस्याओं को दूर रखते हैं। इतना ही नहीं नियमित तौर पर काले चने का सेवन करने वाला कैंसर और हृदयरोग से भी दूर रहता है। काले चने के सेवन से कमजोरी और एनीमिया रोग आसपास नहीं फटकता। तो इतने सारे गुण जानकर आप भी आज से ही नियमित तौर पर काले चने का सेवन शुरू जरूर कर देंगे।
स्वस्थ रहने का विकल्प
तमाम वैज्ञानिक शोधों से यह साबित हो चुका है कि स्वस्थ रहने के लिए चना सबसे बेहतर खाद्य है। प्रोटीन का राजा कहा जाने वाला चना हमारी प्राचीन खाद्य पद्धति से जुड़ा है। इसके गुण इसे खास बनाते हैं। भीगे चने का पानी चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है और विटामिन ६ बालों में प्रोटीन बढ़ाकर बालों को मजबूत बनाता है।
सुबह के नाश्ते में सबसे बेहतर
अगर आप सुबह के नाश्ते में उबले चने का सेवन करते हैं तो शरीर की ब्लड शुगर मात्रा को नियंत्रित रखता है। यह धीरे-धीरे पचता है जिससे जल्दी भूख नहीं लगती। वर्कआउट से कुछ घंटे पहले अगर चना खाया जाए तो एनर्जी बनी रहेगी और थकान नहीं होगी। चना हड्डियां मजबूत रखता है और एनीमिया से रोकथाम होती है। काला चना खाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

ब्लड शुगर करता कम
अगर नियमित आधा कप काला चना खाया जाए तो एक सप्ताह में ही ब्लड शुगर कम किया जा सकता है। हफ्तेभर में डायबिटीज ठीक काले चने का घुलनशील फाइबर खून में ब्लड शुगर के अवशोषण और निकलने की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसके अलावा काले चने में एंटीऑक्सीडेंट, एंथोसायनिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो रक्त वाहिनियों को स्वस्थ रखते हैं। इसमें फोलेट और मैग्नीशियम भी है, जो खून का थक्का, दिल का दौरा और स्ट्रोक से धमनियों के सिकुडऩे के जोखिम को घटाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो