scriptडबल सप्लाई सिस्टम के लिए करना होगा इंतजार, रोड कटिंग बनी बाधा | You will have to wait for double supply system | Patrika News

डबल सप्लाई सिस्टम के लिए करना होगा इंतजार, रोड कटिंग बनी बाधा

locationकानपुरPublished: Dec 06, 2018 01:40:49 pm

केस्को सब स्टेशनों के ठप होने की समस्या हल करने के रास्ते में रोड कटिंग बाधा बन गई है. आजाद नगर के साथ आरपीएच ट्रांसमिशन से चमनगंज और जरीबचौकी सबस्टेशन को केस्को जोड़ नहीं पा रहा है.

Kanpur

डबल सप्लाई सिस्टम के लिए करना होगा इंतजार, रोड कटिंग बनी बाधा

कानपुर। केस्को सब स्टेशनों के ठप होने की समस्या हल करने के रास्ते में रोड कटिंग बाधा बन गई है. आजाद नगर के साथ आरपीएच ट्रांसमिशन से चमनगंज और जरीबचौकी सबस्टेशन को केस्को जोड़ नहीं पा रहा है. इससे इन सबस्टेशन क्षेत्र में रहने वाले लोगों को डबल सप्लाई सिस्टम के लिए अभी लंबा इंतजार करना पड़ेगा. तब तक उन्हें पॉवर क्राइसिस का सामना करना पड़ेगा.

कुछ ऐसा है मामला
दरअसल केस्को हर एक सबस्टेशन को दो-दो ट्रांसमिशन स्टेशन से जोड़ने की कवायद कर रहा है. इससे ट्रांसमिशन सबस्टेशन में गड़बड़ी या उससे सबस्टेशन को जाने वाली लाइन में गड़बड़ी होने पर लोगों को बिजली कटौती का सामना न करना पड़े. डबल सप्लाई वाली दूसरी लाइन से जोड़कर सबस्टेशन को चालू किया जा सके.

ऐसी की थी तैयारी
इसी कड़ी में आजाद नगर ट्रांसमिशन से जुड़े चमनगंज और जरीबचौकी सबस्टेशन तक बिजली पहुंचाने के आरपीएच से भी जोडऩे की तैयारी की थी. इसके लिए वीआईपी रोड स्थित गंगा किनारे पॉवर हाउस से ग्वालटोली स्थित पूर्व मंत्री प्रेमलता कटियार के घर तक अंडरग्राउंड केबल बिछाई जानी है. इसके अलावा कर्नलगंज थाना के सामने और तकिया पार्क से चमनगंज सबस्टेशन होते हुए जरीबचौकी सबस्टेशन तक भी 33 हजार वोल्ट की अंडरग्राउंड केबल बिछाई जानी है.

…तो थमा दिया बिल
इन दोनों सबस्टेशनों की डबल सप्लाई के रास्ते में मुख्‍य समस्‍या तकिया पार्क से चमनगंज होते हुए जरीबचौकी सबस्टेशन तक अंडरग्राउंड केबल हैं. करीब 2.50 किलोमीटर के इस हिस्से में एचडीडी मैथड से अंडरग्राउंड केबल बिछाई जाने की तैयारी केस्को ने की थी. इसमें 2 बाई 2 फिट के 10 पिट बनाकर केबल डालनी है. इसके लिए केस्को ने नगर निगम से परमीशन मांगी है, लेकिन नगर निगम ने इस काम के लिए केस्को को लंबा चौड़ा एस्टीमेट थमा दिया. रोड कटिंग के करीब 66 लाख के इस एस्टीमेट को देखकर केस्को ऑफिसर्स को करंट लग गया है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो