scriptकमाई के इस खेल में फेल होकर लुटना तय, दूर रहें युवा | Youth looting the web of play and urn | Patrika News

कमाई के इस खेल में फेल होकर लुटना तय, दूर रहें युवा

locationकानपुरPublished: Jan 19, 2020 03:25:09 pm

 
गेमिंग वेबसाइट पर खेलने के लिए लगाई गई रकम डूब जाती हजारों-लाखों की कमाई के लालच में आकर लुट रहे लोग

कमाई के इस खेल में फेल होकर लुटना तय, दूर रहें युवा

कमाई के इस खेल में फेल होकर लुटना तय, दूर रहें युवा

कानपुर। पैसा कमाना कोई खेल नहीं, केवल मेहनत से ही पैसा कमाया जा सकता है। यह सच सब जानते हैं, पर इंटरनेट की कई वेबसाइटों के भ्रमजाल में फंसकर युवा पैसा कमाना वाकई में खेल समझने लगे हैं और इस जाल में फंसकर वे अपनी जेब साफ करवा रहे हैं। इंटरनेट पर प्ले एंड अर्न के झांसे में फंसकर युवा लुट रहे हैं।
कई वेबसाइटें करतीं कमाई का दावा
इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइटें हैं जो यह दावा करती हैं कि आसान गेम खेलकर आप कमाई कर सकते हैं और जीती हुई रकम सीधे आपके खाते में आएगी। अपनी वेबसाइट का प्रचार करने के लिए यू-ट्यूब से लेकर अन्य मोबाइल एप पर ये लोग ऐसे वीडियो भी डालते हैं, जिसमें लोग आसानी से खेलकर पैसा कमाते हुए दिखते हैं।
रजिस्ट्रेशन की आड़ में लूटते
इन वेबसाइटों पर गेम खेलने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है। इसके लिए तय फीस भी भरनी होती है जो ७०० रुपए से लेकर ३००० तक होती है। इसे डॉलर के हिसाब से लिया जाता है। पैसा आपके खाते से जमा होता है और इसके लिए आपको अपने बैंक खाते का ब्योरा रजिस्ट्रेशन के दौरान देना होता है। खाते से पैसा कटने के बाद आप गेम खेल सकते हैं।
गेम खेलने पर हारना लगभग तय
रजिस्ट्रेशन से पहले गेम का डेमो इस तरह का दिया जाता है कि लगता है कि खेलकर जीतना बेहद आसान है, पर रजिस्ट्रेशन के बाद जब आप खेलना शुरू करेंगे तब पता चलेगा कि दूसरी तरफ से ऑनलाइन खेलने वाला खिलाड़ी आपसे अच्छा खेल रहा है। दरअसल इसके पीछे वेबसाइट कंट्रोलर का हाथ होता है और उसके इशारे पर खेलने वाला ही जीत जाता है, फिर आपके पास हाथ मलने के सिवाय कोई चारा नहीं रह जाता।
खाता हो सकता हैक
इस मामले पर साइबर सेल एक्सपर्ट रक्षित टंडन का कहना है कि इस तरह से गेम खेलने के लिए पैसा जमा करना हानिकारक हो सकता है। पैसा जमा करने के लिए खाते की डिटेल देने से आपका खाता भी हैक हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो