scriptडीएम ने नहीं सुनी फरियाद,आत्मदाह का किया प्रयास | Youth trying to suicide by pouring petrol in the collectorate premises | Patrika News

डीएम ने नहीं सुनी फरियाद,आत्मदाह का किया प्रयास

locationकानपुरPublished: Aug 09, 2018 03:22:16 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

कार्यालय के बाहर पेट्रोल छिड़क कर लगाने वाला था आग, पुलिसवालों ने दबोच लिया तो बच गई जान

Youth trying to suicide by pouring petrol in the collectorate premises

डीएम ने नहीं सुनी फरियाद,आत्मदाह का किया प्रयास

कानपुर। डीएम कार्यालय में सभी सरकारी कर्मचारी कार्य कर रहे थे तो फरियादी न्याय के लिए खड़े थे। इसी दौरान एक दिब्यांग हाथ में पेट्रोल से भरी बोतल लेकर आ धमका। उसने आराम से पेट्रोल अपने शरीर पर उड़ेला और जेब से मासिच निकाल आग लगाने वाला ही था कि तभी पुलिसवालों की नजर उस पर पड़ गई। दो दौड़ कर दिब्यांग को दबोच लिया और हाथ से माचिस छीन ली। इस दौरान पूरे परिसर में हड़ंकप मच गया। पुलिस ने कमरे में लेकर गई, जहां उसने आत्मदाह की वजह बताई। पूरे मामले की जानकारी डीएएम विजय विश्वास पंत को हुई तो उन्होंने पीड़ित को न्याय दिलाने का भरोसा दिया और दोबारा ऐसी गलती नहीं करने की चेतावनी भी दी।

क्या था पूरा मामला
थाना बर्रा निवासी है सुबोध कुमार, जो दिब्यांग है। पीड़ित ने बताया कि क्षेत्र के दबंग परशुराम और उसके साथियों ने मेरी किराने की दुकान में धावा बोल दिया। पूरा सामान लूट ले गए। घटना की जानकारी मैंने पुलिस को दी, लेकिन थाने से कोई नहीं आया। मैं खुद बर्रा थाने पहुंचा और मामले की शिकायत की। पर थानेदार ने मुझे उल्टा अशब्द कह कर भगा दिया। मैं सीओ स्वरूप नगर के पास पहुंचा पर वहां से भी मुझे मायूषी हाथ लगी। एसएसपी के इर पर जाकर गुहार लगाई लेकिन वहां भी सुनवाई नहीं हुई। दो वक्त की रोटी चले जाने के चलते मैं भुखमरी की कगार पर आ गया और इसी के चलते डीएम के ऑफिस के पास आकर जान देने का प्रयास किया।

आत्मदाह का लिखित में किया था ऐलान
दिब्यांग ने बताता कि वो डीएम ऑफिस भी आया, पर यहां जिलाधिकारी नहीं मिलने के कारण उसे वापस लौटना पड़ा। उधर दबंगों की इसकी जानकारी हुई तो वो मुझे जान से मारने की धमकी देने लगे। दो दिन पहले मैंने डीएम कार्यालय में इंसाफ नहीं मिलने की दशा में आत्महत्या करने की लिखित में घोषणा की थी। फिर भी उस कागज पर अलाधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया। जिसके चलते मुझे यह कदम उठाना पड़ा। पीड़ित ने बताया कि उसकी बूढ़ी मां और छोटी बहन का पालन-पोषण मैं इसी दुकान के जरिए करता था। लेकिन दबंगों ने मेरी दुकान में लूटपाट कर परिवार समेत खाली पेट सोने पर मजबूर कर दिया है।

अब सीएम से करूंगा शिकायत
दिब्यांग ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ कहते हैं कि पहले थाने जाओ, वहां पर शिकायत दर्ज न होते सर्किल के अफसर से मिलो, बावजूद न्याय नहीं मिले तो जिले के एसएसपी और डीएम के पास जाकर मामले से अवगत कराओ। वो भी न सुनें तो फिर मेरे पास आकर अपनी शिकायत लेकर आवो। बोला, यदि पुलिस-प्रशासन दबंगों के खिलाफ एफआईआर नहीं खिलते तो मैं सीधे अपने प्रदेश के सीएम के पास जाऊंगा और पूरे प्रकरण से उन्हें अवगत कराऊंगा। वहीं मामले पर सिटी मजिस्ट्रेट वैभव मिश्र ने बताया कि यह मकान किरायेदारी का मामला है। फिर भी बर्रा पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि पूरे प्रकरण की निष्पक्ष जांच करें। कोई भी यदि दोषी पाया जाए तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई कर जेल भेजें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो