scriptदेश की समस्याओं को तकनीक से दूर करेंगे युवा, पीएम मोदी ने जाना मॉडल | Youth will solve the country's problems with technology, PM Modi knows the model | Patrika News
कानपुर

देश की समस्याओं को तकनीक से दूर करेंगे युवा, पीएम मोदी ने जाना मॉडल

IIT Kanpur: आईआईटी की ओर से आयोजित स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के प्रतिभागियों से पीएम ने बात की। युवाओं को एक चुनौती दी।

कानपुरAug 27, 2022 / 12:18 pm

Snigdha Singh

Youth will solve the country's problems with technology, PM Modi knows the model

Youth will solve the country’s problems with technology, PM Modi knows the model

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं की प्रतिभा देख गदगद हो गए। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में प्रतिभाग कर रहे युवाओं को मंत्रालय, विभाग, उद्योग आदि से जुड़ी हुई समस्याओं का तकनीक से समाधान करने की चुनौती दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई प्रतिभागियों से वर्चुअल माध्यम से उनकी समस्या व समाधान की तरीका पूछा। छात्रों के बताए समाधान को सुन प्रधानमंत्री न सिर्फ खुश हुए बल्कि उन्हें विकसित देश की उज्जवल पीढ़ी बताया। कहा, देश की समस्या को तकनीक के माध्यम से युवा दूर करेंगे।
शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल की मदद से आईआईटी कानपुर की ओर से आयोजित स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन नोएडा के अलावा 74 केंद्रों पर चल रहा है। जिसमें कैंपस स्तरीय हैकाथॉन की विजेता 2033 टीमों के 15000 से अधिक छात्र-छात्राएं अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। दो वर्ग में आयोजित हुई प्रतियोगिता में, पहले साफ्टवेयर और दूसरी हार्डवेयर की परीक्षा होती है।
यह भी पढ़े – कानपुर को ‘ईस्ट का मैनचेस्टर’ बनाने वाली लालइमली बनेगी इंडस्ट्रियल म्यूजियम, ये होंगी सुविधाएं

पीएम को बताई मॉडल की खूबियां

शिवनाडर यूनिवर्सिटी के छात्रों को गृहमंत्रालय की ओर से क्राइम हॉट स्पॉट, प्रि‌डक्शन मैपिंग मॉडल बनाने का चैलेंज दिया है। छात्रों ने पीएम को बताया कि इस मॉडल को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स समेत अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग कर बनाया जाएगा। पीएम ने कहा कि इस मॉडल की सफलता से पुलिस को मजबूती मिलेगी। प्रतियोगिता की विजेता टीम को एक लाख रुपये, उपविजेता टीम को 75 हजार रुपये और द्वितीय उपविजेता टीम को 50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो