पुणे में कानपुर का नाम चमकाने की तैयारी में शहर की जैनब और स्नेहा

राष्ट्रीय एथलेटिक्स मीट में उत्तरप्रदेश टीम का हिस्सा बनीं
पहली बार चयन होने पर दोनों में गजब का उत्साह

कानपुर। राष्ट्रीय एथलेटिक्स मीट में पहली बार चयन होने पर कानुपर की जैनब तबस्सुम और स्नेहा चौरसिया के पैर जमीन पर नहीं पड़ रहे हैं। दोनों ने ऊंची उड़ान की तैयाीर कर रखी है। वे पुणे में अपने दम पर कानपुर का नाम चमकाना चाहती हैं। पुणे में 10 से 14 अक्तूबर के बीच होने वाली एथलेटिक्स मीट में कानपुर की दोनों खिलाडिय़ों को उत्तरप्रदेश टीम का हिस्सा बनाकर भेजा जाएगा। जैनब तबस्सुम ने नेशनल बॉक्सिंग प्रतियोगिता में चयनित होकर दूसरी उपलब्धि पाई है। जैनब पहली बार दोनों खेलों में राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयनित हुई हैं।

शहर के लिए पदक लाना है सपना
जैनब की इस उपलब्धि से परिवार व स्कूल के खिलाडिय़ों में खुशी का माहौल है। जैनब ने कहा कि अब खेलो इंडिया में जाना और शहर के लिए पदक लाना मेरा सपना है। जैनब तबस्सुम शीलिंग हाउस स्कूल में क्लास चार की छात्रा हैं। जैनब ने 2016 के एथलेटिक्स खेल में कदम रखा था। जैनब पुणे में होने वाली नेशनल मीट में अंडर-14 वर्ग में 200 मीटर दौड़ व हाई जंप की स्पर्धा में प्रतिभाग करेंगी। साथ ही 16 से 19 अक्तूबर के बीच जमशेदपुर में होने वाली नेशनल बॉक्सिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेगी।

सात साल में जीते दर्जनों पदक
स्नेहा ने 2017 में खेलो इंडिया में भी प्रतिभाग कर टॉप टेन में जगह बनाई थी। स्नेहा ने सात साल के सफर में दर्जनों पदक जीत कर स्कूल व शहर का नाम रोशन किया है। स्नेहा चौरसिया शीलिंग हाउस स्कूल में इंटर की छात्रा हैं। स्नेहा अंडर-19 वर्ग में 100 मीटर, 200 मीटर व हाई जंप की स्पर्धा में प्रतिभाग करेंगी। इन दोनों खिलाडिय़ों का चयन लखनऊ में 1 से 4 सितंबर के बीच हुई र्सीआईएससीई रीजनल एथलेटिक्स मीट में स्वर्ण पदक जीतने के आधार पर किया गया है।

जैनब ने जीते चार पदक
जैनब ने 2016 ग्रीनपार्क में हुई ओपेन जिला एथलेटिक्स प्रतियोगिता में 100 मीटर, 200 मीटर में रजत पदक जीता। इसके बाद वह लगातार पदक जीत रही हैं। 2017 ओईएफ, फूलबाग में आयोजित जिला स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में 100 मीटर में कांस्य पदक जीता और फिर 2019 लखनऊ में हुई राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में 100 मीटर में रजत, 200 मीटर व रिले दौड़ में स्वर्ण पदक जीता।

शानदार है स्नेहा का सफर
स्नेहा ने भी अब तक अपना जलवा कायम रखा है। उसने 2016 हैदराबाद में हुई नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता में हाई जंप में रजत पदक जीता। फिर 2017 पुणे में हुई नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता में हाई जंप में स्वर्ण व 200 मीटर में कांस्य पदक जीता। इसके अलावा 2018 पुणे में हुई नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता में हाई जंप में स्वर्ण पदक, 200 मीटर व 400 मीटर में कांस्य पदक जीता।

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned