scriptजीका वायरस ने दी कानपुर में दस्तक, अक्रीकी देशों की इस घातक बीमारी को लेकर अलर्ट, क्या हैं लक्षण | Zika Virus First Patient Get in Kanpur Alert what is this symptoms | Patrika News

जीका वायरस ने दी कानपुर में दस्तक, अक्रीकी देशों की इस घातक बीमारी को लेकर अलर्ट, क्या हैं लक्षण

locationकानपुरPublished: Oct 24, 2021 10:09:22 am

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

जीका वायरस की पुष्टि के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे ने सतर्कता के निर्देश जारी कर दिए हैं।

जीका वायरस ने दी कानपुर में दस्तक, अक्रीकी देशों की इस घातक बीमारी को लेकर अलर्ट, क्या हैं लक्षण

जीका वायरस ने दी कानपुर में दस्तक, अक्रीकी देशों की इस घातक बीमारी को लेकर अलर्ट, क्या हैं लक्षण

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. अफ्रीकी देशों में फैलने वाली जीका वायरस (Zika Virus) बीमारी ने अब कानपुर में दस्तक (Zika Virus in Kanpur) दी है। अफ्रीकी देशों (Zika Virus in Afrika) में इस बीमारी को घातक व जानलेवा भी माना जाता है। यहां तक कि दक्षिण भारत के राज्यों में भी इसके मामले सामने आ चुके हैं। यह भी बुखार की तरह है, लेकिन इसके लक्षण डेंगू की तरह ही होते हैं। इसमें लाल आंखें, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द, लाल चकत्ते आदि की स्थिति बन जाती है। बुखार हो या ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराने की सलाह चिकित्सकों ने दी है। बताया जा रहा है कि जीका विषाणु फ्लाविविरिडए विषाणु परिवार से है।
जीका वायरस मिलने से स्वास्थ महकमा अलर्ट

लालबंगला के परदेवनपुरवा निवासी एयरफोर्स कर्मी की जांच में जीका वायरस की पुष्टि हुई तो स्वास्थ विभाग अलर्ट हो गया है। वायुसेना के कानपुर स्थित सेवन एयरफोर्स अस्पताल में एयरफोर्स कर्मी की जांच में जीका वायरस की पुष्टि के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे ने सतर्कता के निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं बीते दिनों कानपुर में बुखार पीड़ितों की मौतों को लेकर ये माना जा रहा है कि इन मौतों का कारण जीका वायरस संभव हो सकता है। फिलहाल जीका वायरस का पहला मरीज कानपुर में मिलने पर हड़कंप मचा हुआ है। इसको लेकर हैलट अस्पताल में भी अलर्ट जारी किया गया है।
इन लक्षणों पर कराया जाए जीका वायरस का टेस्ट

प्राचार्य प्रो. संजय काला ने कहा है कि अगर बुखार का कोई भी मरीज, जिसे कई दिनों से बुखार है। उसका डेंगू, मलेरिया और टायफाइड का टेस्ट निगेटिव आ रहा है। उसके जोड़ों में भीषण दर्द है और आंखों में जलन के साथ कीचड़ आ रहा है। ओपीडी एवं इमरजेंसी में ऐसे लक्षण के साथ आने वाले मरीजों का जीका वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए टेस्ट जरूर कराया जाए। एयरफोर्स में मास्टर वारंट आफीसर करीब एक सप्ताह पहले बीमार हुए थे और सेवेन एयरफोर्स अस्पताल में भर्ती थे। जांच के लिए उनका सैंपल पुणे भिजवाया था। जांच रिपोर्ट में जीका वायरस की पुष्टि हुई। एयरफोर्स कर्मी के संक्रमित होने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।
फिलहाल जीएसवीएम में नहीं है इसकी जांच सुविधा

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला ने बताया कि मेडिकल कालेज में फिलहाल जांच की सुविधा नहीं है। एलएलआर में आने वाले मरीजों का सैंपल लेकर जांच के लिए लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) या किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) भेजा जाएगा। साथ ही महाराष्ट्र के पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (एनआइवी) भी भेजा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो