script

Zika In Kanpur: जांच में एक मच्छर में मिला जीका वायरस, लेकिन शहर में हुए 108 हुए संक्रमित, इस पर हड़कंप

locationकानपुरPublished: Nov 12, 2021 11:44:28 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

अनुमान लगाया जा रहा है कि क्या एजिप्टाई के अलावा अब एडीज की दूसरी प्रजाति एल्बोपिक्टस भी जीका फैलाने लगी है। महामारी और संचारी विशेषज्ञों ने इस पर अध्ययन शुरू कर दिया है। दिल्ली और लखनऊ के विशेषज्ञों की टीमें संक्रमण फैलने के स्रोत के साथ इस बात भी मंथन कर रही हैं कि क्या एडीज एजिप्टाई के अलावा एल्बोपिक्टस भी जीका फैला सकता है।

Zika In Kanpur: जांच में एक मच्छर में मिला जीका वायरस, लेकिन शहर में हुए 108 हुए संक्रमित, इस पर हड़कंप

Zika In Kanpur: जांच में एक मच्छर में मिला जीका वायरस, लेकिन शहर में हुए 108 हुए संक्रमित, इस पर हड़कंप

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. यूपी के कानपुर में जीका (Zika Virus) की दस्तक के बाद मच्छरों के 116 सैंपल जांच के लाइट भेजे गए, जिसमें से सिर्फ एक मच्छर के पेट में जीका मिला हैं जबकि कानपुर में संक्रमितों की संख्या 108 हो गई है। अब सवाल यह उठता है कि एक संक्रमित मच्छर से इतने लोग शहर के कैसे संक्रमित हुए हैं। इसको लेकर स्वास्थ विभाग संशय में है। अनुमान लगाया जा रहा है कि क्या एजिप्टाई के अलावा अब एडीज (Aedes Mosquito) की दूसरी प्रजाति एल्बोपिक्टस भी जीका फैलाने लगी है।
इसके चलते महामारी और संचारी विशेषज्ञों ने इस पर अध्ययन शुरू कर दिया है। दिल्ली और लखनऊ के विशेषज्ञों की टीमें संक्रमण फैलने के स्रोत के साथ इस बात भी मंथन कर रही हैं कि क्या एडीज एजिप्टाई के अलावा एल्बोपिक्टस भी जीका फैला सकता है। हालांकि अभी तक यही कहा जाता रहा है कि ये दोनों मच्छर डेंगू, यलो फीवर, जापानी इंसेफ्लाइटिस फैला सकते हैं। लेकिन जीका फैलाने के संबंध में अभी एडीज एजिप्टाई का तथ्य ही स्थापित हो पाया है।
बता दें कि चकेरी क्षेत्र से पहले चरण में 50 मच्छर के सैंपल भेजे गए, जिसमें एक मच्छर में जीका मिला था। सैंपल अलग-अलग क्षेत्रों के रहे हैं। बाकी एडीज एजिप्टाई में जीका नहीं रहा। शक है कि एल्बोपिक्टस ने भी जीका की क्षमता विकसित न कर ली हो। जीएसवीएम मेडिकल कालेज की मेडिकल रिसर्च यूनिट भी इस पर काम करेगी। कालेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि शोध की तैयारी की जा रही है। वहीं अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जीके मिश्रा का कहना है कि जीका के विभिन्न पहलुओं पर मंथन चल रहा है। अभी प्राथमिकता संक्रमण रोकना है।

ट्रेंडिंग वीडियो