scriptZika Virus one More lady Patient Get in Kanpur total Patients 11 | Zika Virus in Kanpur: एक और महिला में जीका की पुष्टि, जीका संक्रमितों की संख्या पहुंची 11, डेंगू के भी मिले 4 रोगी | Patrika News

Zika Virus in Kanpur: एक और महिला में जीका की पुष्टि, जीका संक्रमितों की संख्या पहुंची 11, डेंगू के भी मिले 4 रोगी

कानपुर में अब जीका (Zika Virus in Kanpur) संक्रमितों की संख्या 11 पहुंच गई है। चकेरी क्षेत्र के तीन किमी दायरे को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने चकेरी इलाके के ढाई हजार घरों का सर्वे किया और जीका संदिग्ध बुखार रोगियों की सैंपलिंग की। साथ ही चकेरी क्षेत्र के तीन किमी दायरे को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

कानपुर

Updated: November 02, 2021 05:03:06 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. जीका संक्रमण (Zika Virus) का संकट कानपुर में बढ़ता जा रहा है। जीका का संक्रमण एक और महिला में पाए जाने पर कानपुर शहर में अब जीका संक्रमितों की संख्या 11 पहुंच गई है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU Lucknow) लखनऊ के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने महिला में संक्रमण की पुष्टि की है। इनमें पांच महिलाओं सहित एक गर्भवती महिला भी जीका की चपेट में है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने चकेरी इलाके के ढाई हजार घरों का सर्वे किया और जीका संदिग्ध बुखार रोगियों की सैंपलिंग की। साथ ही चकेरी क्षेत्र के तीन किमी दायरे को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।
Zika Crisis in Kanpur: एक और महिला में जीका की पुष्टि, जीका संक्रमितों की संख्या पहुंची 11, डेंगू के भी मिले 4 रोगी
Zika Crisis in Kanpur: एक और महिला में जीका की पुष्टि, जीका संक्रमितों की संख्या पहुंची 11, डेंगू के भी मिले 4 रोगी
चकेरी के दस मोहल्लों में फैल चुका संक्रमण

टीमों द्वारा गर्भवती महिलाओं और बुखार रोगियों की सूची तैयार की जा रही है। सोमवार को शिवकटरा की 45 वर्षीय महिला को जीका (Zika Virus) की पुष्टि हुई है। इस तरह जीका का संक्रमण अब चकेरी के 10 मोहल्लों में फैल चुका है। इसके पहले पोखरपुर, आदर्शनगर, श्यानगर, कालीबाड़ी, ओमपुरवा, काकोरी, लालकुर्ती, पूनम टाकीज और काजीखेड़ा में संक्रमित मिले हैं।
जिलाधिकारी ने बताया कि...

बताया गया कि जीका संक्रमित मिलने वाले मोहल्ले से एडीज एजिप्टाई मच्छरों को पकड़कर सैंपल एनआईसीडी दिल्ली जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। जिलाधिकारी विशाख जी. ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में ढाई हजार घरों का सर्वे और संदिग्धों की सैंपलिंग की गई है। अब तक 639 लोगों की सैंपलिंग की जा चुकी है। इनमें 109 गर्भवती महिलाएं हैं। साथ ही मच्छरों के पनपने वाले स्थान नष्ट किए जा रहे हैं।
डेंगू के चार और रोगी मिले

डेंगू (Dengue) के चार नए रोगी और मिले हैं। इसके साथ ही डेंगू एक्टिव केस की संख्या 48 हो गई है। नए रोगी हर्षनगर, पतारा, रहमतपुर और बिल्हौर में मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने 10 स्थानों पर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया। इन कैंपों में आए 115 बुखार के रोगियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अब तक नगर में डेंगू संक्रमितों की कुल संख्या 505 है। 381 संक्रमित ग्रामीण और 124 नगरीय क्षेत्रों में मिले हैं। 480 सैंपल में मलेरिया की जांच की गई। इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोRepublic Day 2022 LIVE :गणतंत्र दिवस की पूर्व संख्या पर जवानों की बहादुरी को सलाम, ITBP के 18 जवानों को पुलिस सेवा पदकBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.