कोरोना के खौफ के बीच अर्मीनिया से अपने घर लौटे 10 छात्र

कोरोना के खौफ के बीच अर्मीनिया से अपने घर लौटे 10 छात्र । जांच के बाद होम आईसोलेशन की सलाह।
करौली. अर्मीनिया देश की राजधानी येरेवान के विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत करौली क्षेत्र के १० मेडिकल छात्र गुरुवार को सुबह करौली पहुंच गए। उनके आने की सूचना पर करौली सामान्य चिकित्सालय की मेडिकल टीम डॉ. शिशुपाल मीना के नेतृत्व में इन्द्रा कॉलोनी के एक स्कूल में पहुंची, जहां सभी १० मेडिकल छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

By: Surendra

Updated: 19 Mar 2020, 05:28 PM IST


कोरोना के खौफ के बीच अर्मीनिया से अपने घर लौटे 10 छात्र । जांच के बाद होम आईसोलेशन की सलाह।
करौली. अर्मीनिया देश की राजधानी येरेवान के विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत करौली क्षेत्र के १० मेडिकल छात्र गुरुवार को सुबह करौली पहुंच गए। उनके आने की सूचना पर करौली सामान्य चिकित्सालय की मेडिकल टीम डॉ. शिशुपाल मीना के नेतृत्व में इन्द्रा कॉलोनी के एक स्कूल में पहुंची, जहां सभी १० मेडिकल छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। अर्मीनिया में मेडिकल शिक्षा ले रहे ये छात्र मास्को होते हुए बुधवार रात दिल्ली और फिर वहां से सुबह करौली पहुंचे। यहां पहुंचते ही मेडिकल टीम ने उनकी पूरी चिकित्सकीय जांच की। चिकित्सक शिशुपाल मीणा ने बताया कि जांच के दौरान किसी भी बच्चे में कोरोना वायरस के कई लक्षण नहीं मिले हैं। सभी छात्र स्वस्थ्य हैं। हालांकि उनके परिजनों को बच्चों को होम आईसोलेशन में रखने की सलाह दी गई है। इसके अलावा मेडिकल टीम द्वारा नियमित रूप से बच्चों की जांच कर निगरानी रखी जाएगी। उनके सम्पर्क नम्बर भी लिए गए हैं।
गौरतलब है कि मात्र ३५ लाख की आबादी वाले इस छोटे देश में कोराना वायरस के २० केस मिल चुके हैं। इस कारण इन छात्रों के परिजन उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो रहे थे। वहां से उनको स्वदेश लौटने की अनुमति नहीं दी जा रही थी। इस बारे में परिजनों ने क्षेत्रीय सांसद मनोज राजौरिया के जरिए से भारत सरकार से गुहार लगाई। सांसद द्वारा विदेश मंत्रालय में प्रयास करने के बाद इन युवाओं की स्वदेश वापसी हो सकी है। बच्चों के घर लौटकर आने पर उनके परिजनों ने खुशी जताई है। परिजनों ने बताया कि बच्चे स्वस्थ्य हैं और उनकी ओर से भी चिकित्सकों की सलाह के अनुसार सतर्कता बरती जाएगी।

Surendra Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned