script

तीन प्लांटों में रोजाना होंगे 199 सिलेण्डर तैयार, ऑक्सीजन से आत्मनिर्भर बना जिला अस्पताल

locationकरौलीPublished: Oct 27, 2021 10:54:08 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

199 cylinders will be ready daily in three plants, the district hospital becomes self-sufficient with oxygen
-शुरू हुए 75 व 100 सिलेण्डर क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट
– जिला अस्पताल में नहीं होगी ऑक्सीजन की किल्लत

तीन प्लांटों में रोजाना होंगे 199 सिलेण्डर तैयार, ऑक्सीजन से आत्मनिर्भर बना जिला अस्पताल

तीन प्लांटों में रोजाना होंगे 199 सिलेण्डर तैयार, ऑक्सीजन से आत्मनिर्भर बना जिला अस्पताल


हिण्डौनसिटी.
कोरोना की दूसरी लहर में किल्लत का दौर देख चुका जिला अस्पताल ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर हो गया है। चिकित्सालय में करीब 86 लाख रुपए की लागत से 100 सिलेण्डर क्षमता का तीसरा ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार हुआ है। जबकि 75 सिलेण्डर का प्लांट बीते बन गया।
गत दिवस दोनों प्लांटों को ऑक्सीजन उत्पादन के लिए शुरू कर दिया गया। अभी तक 24 सिलेण्डर क्षमता को प्लांट अस्पताल में रोगियों के लिए प्राणवायु की आपूर्ति दी जा रही है। एक साथ तीनों प्लांटों के चलने से चिकित्सालय की 199 सिलेण्डर ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता का हो गया है।

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका में कोविड उपचार प्रबंधन को सुदृढ़ बनाने के लिए चिकित्सालय में बीते पांच माह में दो ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए गए। जबकि कोविड के दूसरी लहर में ऑक्सीजन के लिए मारामारी के माहौल के बीच महज 24 सिलेण्डर छोटे प्लांट और तीन मैनीफोल्ड यूनिटों से रोगियों की उखड़ती सांसों को संवारा गया था।
कोरोना महामारी के दौरान अस्पताल प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती कोविड रोगियों के लिए को पलंग-दर पलंग ऑक्सीजन देने की रही थी। ऐसे में उस दौरान स्वायत्त शासन विभाग ने 54 लाख रुपए के लागत से 75 सिलेण्डर क्षमता को ऑक्सीजन प्लांंट स्वीकृत किया था। जुलाई माह में शिलान्यास के बाद प्लांट बन कर तैयार है। प्रारंभिक स्वीकृति में यह प्लांट 50 सिलेण्डर का ही था, बाद में विधायक , सभापति व जिला प्रशासन ने सरकार से क्षमता में 25 सिलेण्डर का इजाफा करवाया था।
86 लाख के प्लांट प्रति मिनट बनेगी 500 लीटर ऑक्सीजन
प्रमुख चिकित्सालय अधिकारी डॉ.नमोनारायण मीणा ने बताया कि एनएचएम के तहत स्वीकृत 100 सिलेण्डर क्षमता के प्लांंट गत दिवस तैयार हो गया। करीब 86 लाख रुपए के लागत में ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण राज्य सरकार की राजस्थान इलैक्ट्रिक इंस्ट्रूमेंट लिमिटेड(रील) जयपुर द्वारा किया है। इस प्लांट से प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का निर्माण होगा। जो 24 घंटे में 100 सिलेण्डर ऑक्सीजन तैयार करेगा।
गुजरात के इंजीनियरों ने इंस्टॉल की मशीने-
राजस्थान इलैक्ट्रिक इंस्ट्रूमेंट लिमिटेड(रील) के जेई-1 भरतसिंह चौधरी ने बताया कि गत दिनों गुजरात से आए इंजीनियरों के दल ने प्लांट की मशीनों को स्थापित किया था। प्लांट को शुरू कराने के लिए ऑक्सीजन प्लांट उपकरण निर्माण कम्पनी कैम के इंजीनियरों को बुलवाया गया था।

फैक्ट फाइल-

250 पलंग क्षमता का है जिला चिकित्सालय।

24 सिलेण्डर का ऑक्सीजन प्लांट चालू।

75 सिलेण्डर का ऑक्सीजन प्लांट बनकर तैयार।

100 सिलेण्डर का ऑक्सीजन प्लांट को हो रहा निर्माण।
50 सिलेण्डरों की हंै तीन मैनीफोल्ड यूनिट।

ट्रेंडिंग वीडियो