शहर की सरकार में पार्षद बनने 60 वार्डों में उतरे 497 उम्मीदवार

497 candidates in 60 wards to become councilors in city governmentआखिरी दिन 234 प्रत्याशियों ने भरे 320 नामांकन ,हिण्डौनसिटी नगर परिषद चुनाव

By: Anil dattatrey

Published: 27 Nov 2020, 11:01 PM IST


हिण्डौनसिटी. जिले के सबसे बड़े शहरी निकाय हिण्डौन नगर परिषद में पार्षद बनने के लिए 60 वार्डों में 497 प्रत्याशी चुनाव आ डटे हैं। पांच दिन से चल रही नामांकन प्रक्रिया में अंतिम दिन शुक्रवार को 234 प्रत्याशियों ने 320 नामांकन पत्र दाखिल किए।
नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन होने से शुक्रवार को सुबह से ही तहसील कार्यालय में प्रत्याशियों व समर्थकों की भीड़ लग गई। सुबह 10 बजे नामांकन दाखिल होने का कार्य शुरू होने पर कार्यालय परिसर में भवन के मुख्य द्वार पर धक्कामुक्की की स्थिति बन गई। वही दाखिल करने से पूर्व नामांकनों की जांच कराने के लिए मीटिंग हॉल व कक्ष भीड़ से ठसाठस हो गया। ऐसे चुनाव कार्य के मद्देनजर तहसील कार्यालय में तैनात होमगार्ड के जवानों ने भीड़ को कतारबद्ध किया। नामांकन प्रक्रिया अंतिम दिन होने से प्रत्याशी और उनके समर्थक नामांकन-पत्र खरीदने व कागजी खानापूर्ति के लिए दौड़भाग करते नजर आए। हालाकि दोपहर तक अधिकांश प्रत्यशियों द्वारा नामांकन दाखिल करने से अंतिम एक घंटे में धीमी गति से कुछेक नामांकन ही भरे गए।

तहसील कार्यालय परिसर में लोगों की भीड़ लगने नई मण्डी थाना पुलिस की गाड़ी को कई बार आना पड़ा। पुलिस द्वारा लोगों को बाहर निकालने से बाहर सडक़ पर भीड़ लग गई। रिटर्निंग अधिकारी सुरेश यादव व सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं तहसीलदार रामकरण मीणा ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन 159 प्रत्याशियों ने 240 नामांकन दाखिल किए हैं। चार दिन में कुल 497 प्रत्याशियों द्वारा 721 नामांकन भरे है।

12.52 लाख के बिके नामांकन-
नगर परिषद पार्षद चुनाव के लिए पांच दिन तक चली नामांकन प्रक्रिया में 517 नामांकनों की की बिक्री हुई। इससे सरकार को 12 लाख 52 हजार रुपए की आय हुई है। शुक्रवार को नामांकन जमा होनेे के अंंतिम समय से सवा घंटे पहले तक प्रत्याशियों ने नामांकन खरीदे।
प्रभारी रविशंकर गुप्ता ने बताया कि अंतिम दिन विक्रय काउंटरों पर नामांकन के लिए लोगों आवक रही। सुबह से दोपहर तक 33 जनों ने नामांकन पत्रों की खरीद की। इससे इससे 80 हजार रुपए की आय हुई। नामांकन विक्रय काउंटर तीन बजे तक खुला रहा। दोपहर पौने दो बजे एक युवती द्वारा वार्ड 37 से पार्षद पद के लिए नामांकन खरीदा गया।

समय बीता, बिना नांमाकन निराश लौटी महिला-
तहसील कार्यालय से ऐनवक्त पर प्रस्तावकों के चंपत हो जाने एक महिला नामांकन दाखिल नहीं कर सकी। नामांकन का समय पूरा होने एक मिनट शेष रहने की उद्घोषणा पर महिला सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष की तरफ दौड़ी, लेकिन वहां पहुंचने तक समय पूरा होने से उसे वापस भेज दिया गया। कक्ष से बाहर निकालने से एक बारगी महिला गुस्सा गई,बाद में प्रस्तावकों ने ऐनवक्त पर गच्चा दे जाने पर रुआंसी हो गई। वार्ड 59 की ढाणी खेड़ेकापुरा निवासी महिला ने बताया कि वह दोपहर में नामांकन दाखिल करने आई थी। लेकिन प्रस्तावक उसे आधार कार्ड की छायाप्रति थमा कर इधर-उधर हो गए। इंतजार में तीन बज गए और भरा हुआ नामांकन-पत्र हाथ में ही रह गया।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned