script50-60 हजार रु. की बाइक खरीद लेने के बाद भी लोग हैलमेट नहीं पहनते, 4-5 बैठ जाते हैं; यही हादसों को न्यौता है.. | Accident Statistics in Rajasthan : latest Hindi news | Patrika News

50-60 हजार रु. की बाइक खरीद लेने के बाद भी लोग हैलमेट नहीं पहनते, 4-5 बैठ जाते हैं; यही हादसों को न्यौता है..

locationकरौलीPublished: Jan 16, 2018 12:51:32 pm

Submitted by:

Vijay ram

Road Accident In Rajasthan, accident, Latest News on accident, hindi news rajasthan, karauli

Road Accident In Rajasthan, accident, Latest News on accident, hindi news rajasthan, karauli
कितनी विडंबना है कि पचास—साठ हजार रुपए की बाइक खरीदने के बाद भी लोग हैलमेट पहनने में लापरवाही करते हैं। सिर्फ हैल्मेट ही नहीं… बल्कि बैठने में भी लापरवाही ये कि 4—5 एक पर ही सवारी करते हैं। इसी का नतीजा है कि राजस्थान में सड़क हादसों में बाइक सवारों की मौत अधिक हो रही हैं। इस तथ्य का खुलासा पुलिस तथा परिवहन विभाग की रिपोर्ट में भी हुआ है।
तथ्यों के अनुसार जिले में बीते वर्ष २५० दुर्घटनाओं में से ५० फीसदी हादसे मोटरसाइकिल सवारों के साथ हुए। इनमें से अधिकतर के पास हैलमेट नहीं था। इस कारण सिर में चोट लगने पर उन्होंने दम तोड़ दिया। करौली सामान्य अस्पताल के अस्थि रोग विशेषज्ञ सुशील मीना बताते है कि दुर्घटना के समय किसी बाइक सवार चालक ने हैलमेट पहना है तो उसकी जान बच सकती है। क्योंकि हैलमेट से सिर में चोट नहीं लगेगी। उन्होंने बताया कि दुर्घटनाओं में अधिकतर मौत सिर में गम्भीर चोट लगने से ही होती हैं। अन्य अंगों की चोटों को तो कुछ समय के उपचार में सही भी किया जा सकता है लेकिन सिर की चोट का उपचार सहज संभव नहीं होता।
Read also: पिज्जा-हट में काम कर भरते थे पेट, फिर राह ऐसी चुनी कि अब दुनिया माने लोहा; 28 साल की उम्र में घूमे 28 देश


जिला परिवहन अधिकारी जगदीश अमरावत का कहना है कि बाइक सवार हैलमेट लगाते हैं तो उनका मकसद अपनी सुरक्षा करना नहीं बल्कि जुर्माने की राशि से बचना होता है। वे परिवहन या पुलिस के डर से हैलमेट पहनते हैं। ऐसे में वे सस्ते हैलमेट खरीदते हैं जो सिर की सुरक्षा नहीं कर पाते। परिवहन अधिकारी के अनुसार चालकों को आईएसआई मार्का हैलमेट ही लगाना चाहिए, क्योंकि ये हैलमेट सभी मापदण्ड़ों को पूरा करता है। दुर्घटना के समय टूटेगा नहीं तथा शरीर के किसी अंग को नुकसान नहीं पहुंचेगा। उल्लेखनीय है कि बाइक सवार आईएसआई हैलमेट के स्थान पर साधारण हैलमेट का उपयोग करते हैं। जो दुर्घटना के समय टूट जाता है या शरीर के किसी अंग में फंस जाता है।
गांवों की सड़कों पर हादसे
सड़क हादसों के मामले में एक और तथ्य सामने आया है कि राष्ट्रीय राजमार्गों की बजाय गांवों की सड़क पर हादसे अधिक हो रहे हैं। कुडग़ांव, सपोटरा, कैलादेवी, करौली, मण्डरायल-करणपुर, करौली से मण्डरायल, रोधई, मासलपुर, सूरौठ,नादौती तथा टोडाभीम क्षेत्र में सड़क हादसे अधिक हुए हैं। इन मार्गों की सड़क पर तेज गति से वाहन चलाने से हादसों की संख्या बढ़ रही है।
ये लापरवाही की हद
इसके अलावा मोटरसाइकिल चालक यातायात नियमों की खुलकर अवेहलना करते हैं। एक बाइक पर दो के स्थान पर चार-चार लोगों को बैठाकर चलते हैं। इस कारण अनियंत्रित होकर बाइक के फिसलने से दुर्घटना हो जाती हैं। करौली के कलक्ट्रेट सर्किल से एक बाइक पर युवक पांच बालिकाओं को लेकर गया। कलक्ट्रेट सर्किल से गुलाब बाग सर्किल तक दर्जनों पुलिसकर्मी यातायात व्यवस्था के लिए तैनात होने के बाद भी बाइक चालक के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई।
११० वाहनों के चालान
यातायात पुलिस की ओर से चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत सोमवार को शहर में बिना हैलमेट के दुपहिया वाहन चलाते पाए गए वाहनों के चालान कर मौके पर जुर्माना वसूला। यातायातात प्रभारी दिनेशचंद मीना ने बताया कि सप्ताह के तहत पहले तीन दिन वाहन चालकों से समझाइश की गई। इसके बाद बिना हैलमेट वाहन चलाते पाए गए ११० वाहनों के चालान कर १८ हजार ८०० रुपए का जुर्माना वसूला। इसके अलावा धीमी गति से चलने वाले ऊंट गाड़ी, ट्रैक्टर-ट्रॉली, टेम्पो आदि पर पीछे की ओर रिफ्लेक्टर लगाए गए। इस दौरान यातायात पुलिस ने दुपहिया वाहन चालकों को हैलमेट लगाकर वाहन चलाने की नसीहत दी। तीन बड़, हाथीघटा एवं गुलाबबाग सर्किल पर कार्रवाई की गई।
Read also: सरकार का दावा है कि घर बैठे लोगों की 15 लाख से ज्यादा समस्याओं का निस्तारण कर दिखाया, आपका हुआ क्या?


सुबह चालान, शाम को सम्मान
हिण्डौनसिटी शहर में हैलमेट पहनना अनिवार्य करने के साथ ही यातायात पुलिस ने दुपहिया वाहन चालकों पर सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। पहले दिन सोमवार सुबह विभिन्न स्थानों पर बिना हैलमेट मिले दुपहिया वाहन चालकों के चालान काट जुर्माना वसूल किया, वहीं शाम को हैलमेट पहन कर गुजरने वाले दुपहिया वाहन चालकों का बयाना मोड़ पर गुलाब का फूल व उपहार प्रदान कर सम्मान किया गया। यातायात पुलिस की इस अनूठी मुहिम की शहरवासियों में चर्चा रही। शहर में सीवरेज कार्य कर रही निर्माण कंपनी एलएण्डटी की ओर से बयाना मोड़ पर आयोजित कार्यक्रम में यातायात प्रभारी सुमनकुमार सिंह ने हैलमेट को दुपहिया वाहन चालकों के लिए सुरक्षित सफर का प्रदाता बताया।
Read also: हैलो सरकार! सुन लो फरियाद: लोग खूब शिकायत भेज रहे हैं, लेकिन नौकरशाही ने उलझा दिए; निस्तारण हो कैसे?


उन्होंने यातायात नियमों की पालना करने की बात कही। हैलमेट पहन बाइक चलाने वालों को रोक कर धन्यवाद दिया तथा गुलाब का फूल व उपहार भेंट कर सम्मान किया। इस दौरान एलएण्डटी के प्रोजेक्ट मैनेजर मनोज सेठ, सुरक्षा प्रभारी अजय कासिब, राजकुमार गुप्ता, स्टाम्प वेण्डर एसोसिएशन अध्यक्ष करतार चौधरी आदि मौजूद थे। चंद्रा स्कूल के बच्चों ने यातायात पुलिस हिण्डौनसिटी की ओर से चलाई जा रही मुहिम के तहत बयाना मोड़ पर पंपलेट वितरित कर वाहन चालकों से यातायात नियमों के पालन का आग्रह किया। विभिन्न स्लोगन लिखे एवं हाथ से तैयार नारों के नियमों में शराब पीकर वाहन नहीं चलाने, हैलमेट पहनने, सीट बेल्ट लगाकर गाड़ी चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात नहीं करने आदि की सलाह दी। यातायात प्रभारी, स्कूल प्रिंसिपल केके चौधरी आदि भी इस दौरान मौजूद रहे।
हैलमेट पहनने की आज दिलाएंगे शपथ
हैलमेट के प्रति जन जागरूकता के लिए मंगलवार को राजस्थान पत्रिका व परिवहन विभाग की ओर से यहां राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कार्यशाला होगी। इसमें मुख्य वक्ता जिला कलक्टर अभिमन्यु कुमार होंगे तथा अध्यक्षता जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल करेंगे। विशिष्ठ अतिथि के तौर पर जिला परिवहन अधिकारी जगदीश अमरावत तथा महाविद्यालय के प्राचार्य बाबूसहाय मीना होंगे। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी मुनेश कुमार मीना ने बताया कि सुबह साढ़े दस बजे कार्यशाला होगी। इसमें हैलमेट पहनने के लिए शपथ भी दिलाई जाएगी।
Read also: ताकि वसूली पूरी हो सके इसलिए, राजस्थान में यहां ट्रांसफार्मरों की बुशिंग खोलकर बिजली सप्लाई बंद की गयी; उपभोक्ताओं को धरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो