scriptराजस्थान के इस सरकारी स्कूल में आठ माह बाद विद्यार्थियों ने खाया पोषाहार, राजस्थान पत्रिका की खबर का असर | Adieo and Principal of elementary education fed the meal to the girl s | Patrika News

राजस्थान के इस सरकारी स्कूल में आठ माह बाद विद्यार्थियों ने खाया पोषाहार, राजस्थान पत्रिका की खबर का असर

locationकरौलीPublished: Aug 06, 2018 09:39:52 pm

Submitted by:

vinod sharma

Patrika की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi

Adieo and Principal of elementary education fed the meal to the girl s

राजस्थान के इस सरकारी स्कूल में आठ माह बाद विद्यार्थियों ने खाया पोषाहार, राजस्थान पत्रिका की खबर का असर



करौली.स्थानीय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में आठ माह बाद छात्राओं को सोमवार से पोषाहार मिलना शुरू हुआ है। प्रारम्भिक शिक्षा के एडीईओ व प्रधानाचार्य ने परोस को कर छात्राओं को भोजन खिलाया। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका में ५ अगस्त को खाद्यान के अभाव में रसोई पर ताला शीर्षक से समाचार प्रकाशित हुआ। इसके बाद शिक्षा विभाग में हडकम्प मच गया। जिला शिक्षा अधिकारी ने इस मामले को गम्भीर मान तत्काल पोषाहार की व्यवस्था करने के आदेश दिए। सोमवार को स्कूल खुलने से पहले ही क्रय विक्रय सहकारी समिति ने खाद्यान पहुंचा दिया। बाद में पोषाहार प्रभारी व अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक ताराचंद जाटव व कार्यवाहक प्रधानाचार्य रेखा शर्मा ने छात्राओं को पोषाहार परोसा। जाटव ने बताया कि आठ माह से पोषाहार वितरण बंद होना गम्भार मामला है। इसकी जांच शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल व नोडल अधिकारी को जांच के दायरे में लिया गया है। क्योंकि नोडल अधिकारी को प्रतिमाह पोषाहार का स्टॉक शून्य होने की रिपोर्ट स्कूल से भेजी गई। लेकिन उन्होंने डीईईओ कार्यालय को रिपोर्ट नहीं भेजी।
स्वास्थ्य सुरक्षा की दी जानकारी
टोडाभीम. उपखंड क्षेत्र के ग्राम पाडला के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में शनिवार को प्रधानाचार्य अर्जुनलाल मीना की अध्यक्षता में रोगों से आजादी पखवाड़ा एवं राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम हुआ। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की किशोरावस्था स्वास्थ्य परामर्शदात्री रेणु शर्मा की मौजूदगी में आयोजित कार्यक्रम में शर्मा ने किशोर-किशोरियों को रोगों से बचाव के उपाय बताए। उन्होंने खानपान का ध्यान रखने व पौष्टिक आहार लेने की बात कही। इस दौरान म्यूजिकल चेयर, रुमाल झपट्टा आदि प्रतियोगिताएं भी हुई। प्रतियोगिताओं में विजेता रहे छात्र-छात्राओं को पुरस्कार सौंपे गए। इस दौरान 200 किशोर-किशोरियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। जिनमें से सौ में रक्त की कमी पाई गई।इनको दवा वितरित की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो