मानसून को लेकर प्रशासन चौकस, एसडीएम ने ली अधिकारियों की बैठक

Administration alert about monsoon, SDM took meeting of officers
-आपदा प्रबंधन की तैयरियों पर चर्चा

By: Anil dattatrey

Published: 25 Jun 2021, 12:55 AM IST


हिण्डौनसिटी. मानसून की तैयारियों को लेकर गुरुवार को उपखंड कार्यालय में एसडीएम अनूप सिंह ने अधिकारियों की बैठक ली। जिसमें मानसून पूर्व की तैयारियों और जरूरत के सामान की उपलब्धता को लेकर चर्चा की गई। एसडीएम ने कहा कि जल्दी ही मानसून सक्रिय होने वाला है। इसलिए शहर से लेकर गांव तक समुचित प्रबंध करने होंगे।

उन्होंने सीवरेज निर्माण करा रही एलएण्डटी कंपनी के मालिक, संवेदक, और चालकों के मोबाइल नंबर की सूची, ग्रामीण क्षेत्र में वालेंटियर, स्थानीय तैराक और गोताखोरों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। एसडीएम ने कहा कि आपात स्थिति जैसे, वृक्ष गिरने, पानी के कारण रास्ता अवरुद्ध होने एवं नदी नालों में उफान आने पर वॉलिंटियर और गोताखोरों की मदद ली जाएगी।

अधिक पानी बहाव वाले क्षेत्रों का चिन्हीकरण, कटकड़ कॉजवे एवं श्री महावीरजी पुलिया समेत बहाव क्षेत्रों में साकड स्थापित करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता को निर्देश दिए।

एसडीएम ने शहरी क्षेत्र की नालियां और खारी नाले की सफाई के लिए नगर परिषद आयुक्त को निर्देश प्रदान किए। एसडीएम ने बिजली के तारों की मरम्मत करने के लिए विद्युत निगम के सहायक अभियंता को निर्देशित किया। साथ ही कहा कि 31 जुलाई तक विद्युत मरम्मत एवं रखरखाव कार्य को पूर्ण करने की बात कही।

तहसीलदार मनीराम खींचड ने बताया कि मानसून की तैयारी को लेकर कंट्रोल रूम की स्थापना कर कार्मिकों की नियुक्ति कर दी गई है। आयुक्त ने बताया कि नालियों की सफाई करवाई जा रही है, साथ ही दो मडपंपो से प्रतिदिन 2000 लीटर पानी की निकासी की जा रही है।इसके अलावा टॉर्च, रस्सी, फायर गाड़ी की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है।


इस दौरान तहसीलदार मनीराम खींचड, नगर परिषद आयुक्त कीर्ति कुमावत, पंचायत समिति के विकास अधिकारी राजेंद्र गुप्ता, सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता योगेश कुमार मीणा, जलदाय विभाग के सहायक अभियंता भगवान सहाय मीणा, विद्युत निगम के सहायक अभियंता आरके गर्ग, एसीबीईओ दयाल सिंह सोलंकी, नायब तहसीलदार महावीर प्रसाद, विद्युत निगम के सहायक अभियंता कमल कुमार शर्मा, सहायक अभियंता शिवराम मीणा, बीएसएनल के जेटीओ संजय मीणा, महिला अधिकारिता विभाग की रेखा गोयल, पोस्ट मास्टर समय सिंह व एलएस लक्ष्मी कुमारी आदि मौजूद थे।


Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned