script861 करोड़ रुपए के मनरेगा प्लान का अनुमोदन,घटिया निर्माण की जांच के लिए समिति का गठन | Approval of MNREGA plan of Rs.861 crores, committee constituted for in | Patrika News

861 करोड़ रुपए के मनरेगा प्लान का अनुमोदन,घटिया निर्माण की जांच के लिए समिति का गठन

locationकरौलीPublished: Feb 27, 2019 07:40:49 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthan patrikahindi news.com

Approval of MNREGA plan of Rs.861 crores, committee constituted for investigation of poor construction

861 करोड़ रुपए के मनरेगा प्लान का अनुमोदन,घटिया निर्माण की जांच के लिए समिति का गठन

करौली. स्थानीय जिला परिषद की साधारण सभा की जिला प्रमुख अभय कुमार मीना की अध्यक्षता में यहां हुई बैठक में राष्ट्रीय महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा)के ८६१ करोड़ रुपए के प्लान का अनुमोदन किया गया। मनरेगा के अधिशासी अभियंता बद्रीप्रसाद शर्मा ने बताया कि सत्र २०१९-२०२० के लिए ८६१ करोड़ रुपए के प्लान का अनुमोदन सर्वसम्मति से किया गया। इसी प्रकार डांग विकास के 6 करोड़ २५ लाख तथा ग्राम पंचायत विकास योजना के २६१ करोड़ १६ लाख रुपए के प्लान का अनुमोदन भी किया गया। जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवरतन कोली ने बताया कि प्लान के अनुसार जिले में मनरेगा, डांग तथा ग्राम पंचायतों के विकास कार्य कराए जाएंगे।
सड़कों के घटिया निर्माण का मुद्दा छाया, जांच समिति गठित
करौली के विधायक लाखन सिंह मीना ने कहा दीपपुरा, सौरय की सड़क गत दिनों ही बनाई गई, जो अब क्षतिग्रस्त हो गई है। मण्डरायल प्रधान मौसम बाई मीना ने बुगडार तथा अन्य सदस्यों ने गौरव पथ योजना में घटिया सामग्री के उपयोग का आरोप लगाया। सदस्यों के आरोपों की सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता जवाब नहीं दे सके। इस पर जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिय़ा ने करौली पंचायत समिति के विकास अधिकारी गुलाब सिंह गुर्जर की अध्यक्षता में समिति का गठन जांच केआदेश दिए। सदस्य पीआर मीना ने नादौती क्षेत्र में सडकों के निर्माण शुरू नहीं होने का मुद्दा उठाया, जिसके जबाव में हिण्डौन सिटी के अधिशासी अभियंता ने बताया कि बजट का अभाव है साथ ही सरकार से अनुमति भी नहीं मिली है। जिला परिषद सदस्य श्रंगार सिंह मीना ने राजकीय अस्पताल करौली की जनाना यूनिट में प्रसव के बदले रुपए नहीं देने पर प्रसूताओं को रैफर करने का आरोप लगाया, जवाब में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी बाबूलाल मीना ने कहा कि एक चिकित्सक सहित नौ कर्मचारियों को आरोप पत्र जारी किए गए हैं। लूलौज क्षेत्र की जिला परिषद सदस्य ने उचित मूल्य की राशन सामग्री में गड़बड़ी, जीरोता की सदस्य ने नए स्कूल भवन का उपयोग नहीं करने व टोडाभीम प्रधान मुकेश मीना ने भी क्षेत्र की समस्याओं के मुद्दे उठाए। सदस्यों ने बिजली, पानी के मुद्दों पर सुधार की जरूरत बताई।
घोटाले की जांच के आदेश
मण्डरायल प्रधान मौसम बाई मीना ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण में एक करोड़ का घोटाला किया गया, इसकी जांच भी हुई। घोटालो को दबाने के लिए बेल लाइन सर्वे से लोगों के नाम हटा दिए गए हैं। जिला कलक्टर ने इस मामले को गम्भीर मांन जांच के आदेश दिए हैं। विधायक लाखन सिंह ने पांचना बांध के पानी के उपयोग का मुद्दा उठाया, इस का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने की बात जिला कलक्टर ने कही।
इस सरकार में अधिकारी और लापरवाह हो गए
करौली पंचायत समिति प्रधान इन्दू देवी जाटव ने सदन में कहा कि इस सरकार में अधिकारी पहले की तुलना में लापरवाह हो गए है, जिससे विकास के काम ठप है। प्रधान के इतना कहते ही सदन में सन्नाटा पसर गया। कांग्रेस के सदस्यों ने दबे मन से इसका विरोध किया। लेकिन जिला कलक्टर ने मामले को संभाल लिया। उन्होंने कहा कि विकास कार्य तेजी गति से कराए जा रहे है। प्रधान के मुंद्दों को भी हल कराया जाएगा। प्रधान ने विकास अधिकारी गुलाब सिंह गुर्जर पर उदासीनता बरतने तथा विकास कार्यों की स्वीकृति नहीं निकालने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने वाली है, फिर भी विकास अधिकारी कार्यालय में बैठकर आवश्यक कार्य भी नहीं निपटा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो