scriptविशिष्ट सेवा और बहादुरी का मिला इनाम, पदोन्नति की दौड़ में जीते ‘परम और मान’ | Awarded for distinguished service and bravery, 'Param and Man' won in | Patrika News
करौली

विशिष्ट सेवा और बहादुरी का मिला इनाम, पदोन्नति की दौड़ में जीते ‘परम और मान’

Awarded for distinguished service and bravery, ‘Param and Man’ won in the race for promotion
-डीएसटी के दो कांस्टेबलों को मिला गैलेंट्री अवार्ड, बने हैड़ कांस्टेबलपुलिस महानिदेशक ने जारी की गैलेंट्री अवार्ड की सूची

करौलीJun 04, 2021 / 11:52 pm

Anil dattatrey

विशिष्ट सेवा और बहादुरी का मिला इनाम, पदोन्नति की दौड़ में जीते 'परम और मान'

विशिष्ट सेवा और बहादुरी का मिला इनाम, पदोन्नति की दौड़ में जीते ‘परम और मान’


हिण्डौनसिटी. अपराधियों में खौफ कायम कर चुकी टाईगर की टीम के नाम से विख्यात करौली जिला पुलिस की स्पेशल टीम (डीएसटी) के दो बहादुर जवानों ने जाबांजी के दम पर पदोन्नति की दौड़ जीत ली। उत्कृष्ट एवं सराहनीय सेवाओं के लिए पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर ने कांस्टेबल परमजीत सिंह गुर्जर और मानसिंह चौधरी को विशेष गैलेंट्री अवार्ड देकर हैडकांस्टेबल के पद पर पदोन्नत किया है। दोनों कांस्टेबलों का वर्षों से पुलिस के लिए चुनौती बने अन्तर्राज्यीय चन्दन तस्कर गिरोह व आतंक का पर्याय बने कई कुख्यात इनामी डकैतों की गिरफ्तारी में महत्वपूर्ण योगदान रहा था। जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा की अनुशंसा पर पुलिस महानिदेशक ने दोनों कांस्टेबलों को बहादुरी के इनाम के रुप में गैलेंट्री पुरस्कार व विशेष पदोन्नति प्रदान की है।

गैलेंट्री पाने वालों में सबसे युवा सिपाही-
विशेष बात यह है कि दोनो ही कांस्टेबलों ने जिला पुलिस में अब तक सबसे कम समय पर गैलेंट्री अवार्ड प्राप्त किया है। कांस्टेबल परमजीत ने पुलिस में भर्ती होने के बाद महज पांच वर्ष में तथा मानसिंह ने सात वर्ष में गैलेंट्री पुरस्कार हासिल कर जिले की पुलिस का नाम रोशन किया है। कांस्टेबल परमजीत सिंह वर्ष 2015 में एवं मानसिंह वर्ष 2013 में पुलिस में भर्ती हुए थे। कई थानों पर कार्य करने के बाद बीते करीब दो वर्षों से जिला पुलिस की स्पेशल टीम में (डीएसटी) प्रभारी यदुवीर सिंह व एएसआई राजवीर सिंह के कुशल नेतृत्व में बड़ी कार्रवाईयों को अंजाम दिया। जिले में संगठित अपराधों पर अंकुश लगाने से लेकर इनामी बदमाश, चंदन तस्कर, दस्यू, करोड़ों की ठगी के आरोपी चिटफंड कंपनियों के निदेशक, अवैध शराब तस्कर व स्मैक तस्करों को पकड़ सलाखों के पीछे पहुंचाने में अनूठा योगदान दिया।
इन कार्रवाइयों में रहा विशेष योगदान-
जिला पुलिस अधीक्षक के अनुसार कांस्टेबल परमजीत सिंह गुर्जर व मानसिह चौधरी द्वारा राजस्थान, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ की कुख्यात अंतरराज्यीय चंदन तस्कर गिरोह के मुख्य सरगना नदीम उर्फ पनडुब्बी सहित चार आरोपियों की गिरफ्तारी, राज्य स्तरीय टॉप 25, रेंज स्तरीय टॉप 10 बदमाशों की गिरफ्तारी, 15 हजार रुपए के इनामी डकैत लटूरी उर्फ लालसिंह की गिरफ्तारी तथा हिण्डौन शहर में हजारों लोगों से चिटफंड के माध्यम से करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले गिरोह तथा 95 हजार रुपए के इनामी अपराधियों की लगातार गिरफ्तारी, 900 ग्राम स्मैक सहित 9 तस्कर व 90 लाख रुपए कीमत की 12 हजार 85 लीटर अवैध अंग्रेजी ब देशी शराब की जब्ती, 50 शराब तस्करों की गिरफ्तारी, 50 लाख रुपए का जुआ, सट्टा पकड़ 50 आरोपियों की गिरफ्तारी एवं अवैध हथियारों के साथ दर्जनों बदमाशों को दबोचने के अलावा कई सनसनीखेज प्रकरणों के खुलासे में मुख्य भूमिका रही।

Home / Karauli / विशिष्ट सेवा और बहादुरी का मिला इनाम, पदोन्नति की दौड़ में जीते ‘परम और मान’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो