script

मेले से पहले कैलादेवी सड़क की होगी लीपापोती,होली के बाद पेचवर्क का काम होगा शुरू

locationकरौलीPublished: Mar 18, 2019 07:11:14 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajasthan patrika hindi news.com

Before the fair, the Caliphate road will be leopardy, after the Holi, the work of the paycheck will start

मेले से पहले कैलादेवी सड़क की होगी लीपापोती,होली के बाद पेचवर्क का काम होगा शुरू

मेले से पहले कैलादेवी सड़क की होगी लीपापोती,होली के बाद पेचवर्क का काम होगा शुरू
कलक्टर सहित अन्य अधिकारियों ने सड़क की देखी स्थिति
करौली. उत्तरभारत प्रसिद्व आस्थाधाम कैलादेवी की बदहाल सड़क की दशा मेले से पहले पूरी तरह तो नहीं सुधर पाएगी लेकिन इसकी लीपापोती जरूर कर दी जाएगी जिससे मेले में आने वाले यात्रियों को ज्यादा परेशानी नहीं झेलनी पड़े।
इस सड़क को लेकर शुरू से बेपरवाह रहे प्रशासन और सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी अब एक सप्ताह से जागे हैं और सड़क सुधारने को लेकर चिंतित नजर आए हैं। इसी क्रम में सोमवार को जिला कलक्टर सहित सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारियों ने इस सड़क की बदहाली को देखा। उन्होंने मेले से पहले वैकल्पिक प्रबंधों से सड़क पर लीपोपोती करने के बारे में चर्चा की।
इस निरीक्षण के बाद सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वैकल्पिक प्रबंधों से मेले से पहले कैलादेवी सड़क को गड्ढ़ों से मुक्त किया जाएगा। जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिय़ा के निरीक्षण के बाद उनके निर्देशानुसार इस दिशा में बनाई कार्ययोजना पर परसार्वजनिक निर्माण विभाग ने काम शुरू किया है। होली के बाद यह काम शुरू होगा।
जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिय़ा सोमवार को पुलिस अधीक्षक प्रीति चंद्रा, सार्वजनिक विभाग के अधीक्षण अभियंता सुधीर गर्ग व अन्य अधिकारियों के साथ सड़क के निरीक्षण के लिए पहुंचे। उन्होंने पदेवा, कल्याणी, मामचारी, करसाई, दलापुरा, खोहरी में निरीक्षण कर सड़क की दुर्दशा पर रोष जताया। साथ ही कहा कि अधूूरे कार्यों से श्रद्धालुओं को परेशानी होगी। इस विभाग के अधिशासी अभियंता जयलाल मीना ने बताया कि बजट के अभाव में ठेकेदार काम नहीं कर रहा है। इस जवाब पर कलक्टर ने नाराजगी में कहा कि निर्माण कार्य होगा, तब देखा जाएगा। अभी तो मेले से पहले सड़क को दुरुस्त करें। अधिशासी अभियंता ने ठेकेदार तथा विभाग के उच्चाधिकारियों से बात की। मीना ने बताया कि ७०० मीटर की अधूरी सड़क पर मोरम डाल कर चलने योग्य बनाया जाएगा। इसके अलावा पेचवर्क का काम कर सड़क को गड्ढा मुक्त कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने सड़क की बदहाली को लेकर समाचार अभियान चलाया हुआ है। इस पर सपोटरा के विधायक व खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीना ने मेले से पहले सड़क को वैकल्पिक प्रबंधों से सुधारने के आदेश अधिकारियों को दिए थे। इसके बाद जिला कलक्टर अधिकारियों के अमले के साथ सड़क व कैलादेवी मेले की व्यवस्थाओं को देखने के लिए कैलादेवी पहुंचे।
नदी की दुर्दशा पर जताया रोष
जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने थाने के समीप बाइपास से लेकर रोडवेज स्टैण्ड, कैलागांव से कैलादेवी तक की सड़क, करणपुर बाइपास तथा पार्किंग स्थानों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मेले से पहले सभी विभागों के अधिकारी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लें, नहीं तो लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कलक्टर कालीसिल नदी के घाट देखने पहुंचे। वहां गंदगी मिलने पर रोष जताया।
उन्होंने यात्रियों के स्नान के लिए नलों की व्यवस्था करने को कहा। कैलादेवी मंदिर ट्रस्ट के विशेषाधिकारी गिर्राज प्रसाद शर्मा ने बताया कि नल लगाकर कर यात्रियों को नहाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि ३०० सफाईकर्मी मेले में सफाई व्यवस्था संभालेंगे तथा शौचालयों का निर्माण करा दिया है। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी व मेला मजिस्ट्रेट मुनिदेव सिंह यादव, मण्डरायल के एसडएम व सहायक कलक्टर रामचंद्र मीना, विकास अधिकारी गुलाब सिंह गुर्जर, थानाधिकारी केशर सिंह, सरपंच प्रतिनिधि मदन मीना मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो