scriptकरौली की कृषि मण्डी में हो रही बाजरा की बम्पर आवक | Bumper arrival of millet in Karauli agricultural market | Patrika News

करौली की कृषि मण्डी में हो रही बाजरा की बम्पर आवक

locationकरौलीPublished: Oct 10, 2019 07:51:04 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. जिला मुख्यालय पर दो वर्ष पहले शुरू हुई कृषि उपज मण्डी (यार्ड) अब रफ्ता-रफ्ता गति पकडऩे लगी है।

करौली की कृषि मण्डी में हो रही बाजरा की बम्पर आवक

करौली की कृषि मण्डी में हो रही बाजरा की बम्पर आवक

करौली. जिला मुख्यालय पर दो वर्ष पहले शुरू हुई कृषि उपज मण्डी (यार्ड) अब रफ्ता-रफ्ता गति पकडऩे लगी है। गत वर्ष के मुकाबले इस बार कृषि मण्डी बाजरे की बम्पर आवक से यहां की नई मण्डी मुस्कुरा रही है। बड़ी मात्रा में बाजरे की आवक होने से व्यापारी खुश हैं।
व्यापारियों के अनुसार नवरात्र पहले तक मण्डी में बाजरा की आवक में नरमी थी, लेकिन दीपावली के नजदीक आने के साथ ही बाजरा की मात्रा बढ़ गई है। त्योहार पर पैसे की आवश्यकता के मद्देनजर किसान बाजरा की फसल को लेकर मण्डी पहुंच रहे हैं। कृषि जिंसों की आवक में तेजी इस माह के शुरूआत में होने लगी है। पिछले दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो प्रतिदिन बाजरे की आवक १८०० से २००० कट्टे तक हो रही है।
किसी-किसी दिन यह संख्या बढ़कर २५०० तक भी पहुंची है। मण्डी में अभी अन्य कृषि जिंसों की आवक काफी कम है। मण्डी में आ रही जिंसों में बाजरे का भाव लगभग १४०० से १५७० के बीच चल रहा है।
गुणवत्ता में आई कमजोरी
इस बार मण्डी में बाजरा की बम्पर आवक तो हो रही है, लेकिन इस बार सितम्बर माह में हुई बारिश से बाजरा की गुणवत्ता पर फर्क पड़ा है। बाजरे का दाना काला और कमजोर हुआ है। हालांकि ऐसा नहीं कि पूरा बाजरा ही ऐसा हुआ हो।
इन इलाकों से आ रही कृषि जिंस
वजीरपुर, हिण्डौन, कैलादेवी, मण्डरायल आदि इलाकों के गांवों से कृषि जिंसें मण्डी में आ रही हैं। व्यापारियों के अनुसार अभी आ रहे बाजरा को पंजाब, हरियाणा सहित राजस्थान के विभिन्न शहरों में भेजा जा रहा है। हिण्डौनसिटी से रैकों से बाजरा भेजा जा रहा है।
अच्छी आवक
इस वर्ष के मुकाबले इस बार मण्डी में बाजरा की अच्छी आवक हो रही है। रोजाना मण्डी में बाजरा के दो हजार कट्टे तक किसान लेकर आ रहे हैं। यह बात सही है कि बारिश के कारण बाजरे की गुणवत्ता में कमी आई है।
अनिल गुप्ता, व्यापारी कृषि उपज मण्डी, करौली
गत वर्ष से अधिक आ रहा बाजरा
इस साल मण्डी में बाजरा की बम्पर आवक हो रही है। किसानों को बाजरे की दाम भी अच्छे मिल रहे हैं। गुणवत्ता के अनुसार १४०० से १५७० तक भाव में बाजरा खरीद किया जा रहा है। इससे इस बार मण्डी में गत वर्ष मुकाबले बाजरे की आवक में बढ़ोतरी हुई है।
तुलदीदास फरेटिया, अध्यक्ष, व्यापार मण्डल
फैक्ट फाइल
गत महिनों में कृषि जिंसों की आवक मात्रा क्विंटल में
माह गेहूं सरसों बाजरा
जून ७८७ १०८ ३१
जुलाई ९१२ ८५ ४०७८
अगस्त ३९८ ७६ २४
सितम्बर ४७० —- २२५९

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो