script

चेंजमेकर अभियान: समस्याओं का समाधान और विकास को प्राथमिकता

locationकरौलीPublished: Oct 10, 2018 01:52:08 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

#changemaker campaign

चेंजमेकर अभियान: समस्याओं का समाधान और विकास को प्राथमिकता

चेंजमेकर अभियान: समस्याओं का समाधान और विकास को प्राथमिकता
संभावित दावेदार: धीरेन्द्र सिंह बैंसला
विधानसभा क्षेत्र- करौली
करौली. भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष धीरेन्द्र सिंह बैंसला का कहना है कि जनसुनवाई कार्यालय स्थापित किया जाएगा। जिसके माध्यम से क्षेत्र की जनता की समस्याएं सुनकर उनका एक सप्ताह में निस्तारण कराना प्राथमिकता रहेगी। इसी प्रकार करौली विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी, शिक्षा के क्षेत्र में उच्च शिक्षा व्यवस्था के प्रयास, क्षेत्र के लोगों को समुचित शुद्ध पेयजल कराना तथा विधानसभा क्षेत्र के गांवों में सड़क सुविधा उपलब्ध कराकर यातायात के समुचित साधन विकसित किए जाएंगे।
इसी प्रकार डांग क्षेत्र के गांवों को भी विशेष महत्व दिया जाएगा। ऐसे डांग क्षेत्र के गांवों में समुचित मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे ग्रामीणों को राहत मिल सके।
इसी प्रकार युवाओं के लिए स्वरोजगार या रोजगार उपलब्ध कराना भी प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए क्षेत्र में उद्योग धंधे विकसित करने के पूरे प्रयास होंगे।
क्षेत्र में फसलों की सिंचाई के लिए पानी की भी समस्या है। इस समस्या के समाधान के लिए चम्बल नदी से पानी लिफ्ट कर करौली के पांचना बांध और फिर जगर बांध तक ले जाने की परियोजना के लिए प्रयास किए जाएंगे।
करौली के रेल से जुड़े नहीं होने से यहां विकास अवरुद्ध हो रहा है। रेल के बंद हुए कार्य को पुन: शुरू कराकर करौली जिला मुख्यालय को रेल से जोडऩे के सपने को साकार करने का पूरा प्रयास होगा। इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किए जाएंगे। क्षेत्र में नशामुक्ति व दस्यु उन्मूलन के साथ क्षेत्र में शांति व सुरक्षा व्यवस्था कायम करने में पुलिस के साथ जनसहभागिता को बढ़ावा दिया जाएगा। इसी प्रकार जिला मुख्यालय पर बंद पड़े रोडवेज के डिपों की शुरूआत कराई जाएगी। करौली क्षेत्र में अनेक पर्यटक स्थल हैं, लेकिन उनके विकसित नहीं होने से सुविधाएं नहीं है। यहां खूब पर्यटक भी आते हैं। ऐसे पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाएगा, जिससे देश-विदेश से सैलानियों की संख्या में इजाफा होगा। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो