करौली के सरकारी स्कूल की बदली तस्वीर

करौली ब्लॉक के बखतपुरा राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल के (Changed photo of Karauli government school) संस्था प्रधान मुकेश सारस्वत ने ग्रामीणों को लगातार प्रेरित करके उनके सहयोग से स्कूल की तस्वीर बदल डाली है।

By: vinod sharma

Published: 05 Sep 2019, 09:57 AM IST

करौली ब्लॉक के बखतपुरा राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल के (Changed photo of Karauli government school) संस्था प्रधान मुकेश सारस्वत ने ग्रामीणों को लगातार प्रेरित करके उनके सहयोग से स्कूल की तस्वीर बदल डाली है। इस स्कूल में साफ-सफाई तो बेहतर है ही, इसके अलावा जरूरी सुविधाएं और संसाधन भी बच्चों के लिए उपलब्ध हैं। उच्च प्राथमिक स्तर के इस स्कूल की कक्षाओं में पढ़ाई की निगरानी सीसीटीवी कैमरों के जरिए रखी जाती है। भामाशाहों के सहयोग से स्कूल में पुस्तकालय और कम्प्यूटर लैब भी स्थापित कराई हुई है। स्कूल में सुविधा-व्यवस्थाओं के देख यह निजी स्कूल से भी अच्छा लगता है। शाला दर्पण में अपडेट , स्कूल में उपलब्ध संसाधन, मिड डे मील में गुणवत्ता आदि के कारण सारस्वत की कार्यप्रणाली अन्य शिक्षकों से श्रेष्ठ दिखती है। इस वजह से सारस्वत को राज्यपाल से पुरस्कृत किया जा चुका है।
अभिभावकों को देते रिपोर्ट
बखतपुरा स्कूल की खास बात ये है कि स्कूल के संस्थाप्रधान प्रति सप्ताह छात्र-छात्राओं की प्रगति की रिपोर्ट अभिभावकों को देते हैं। इससे अभिभावकों को स्कूल से जुड़ाव हुआ है। साथ ही शैक्षणिक स्तर व परीक्षा परिणाम में सुधार हुआ है। स्कूल के सभी अध्यापक समय के लिए पाबंद है। वे समय से पहले स्कूल पहुंचते है तथा छुट्टी के ३० मिनट बाद ही स्कूल छोड़ते हैं।

vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned