scriptचेंजमेकर अभियान : चिकित्सा सेवाओं का कराएंगे विस्तार, चहुंमुखी विकास को प्राथमिकता | Changemaker campaign: Expansion of medical services, all-round develop | Patrika News

चेंजमेकर अभियान : चिकित्सा सेवाओं का कराएंगे विस्तार, चहुंमुखी विकास को प्राथमिकता

locationकरौलीPublished: Oct 11, 2018 01:53:54 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

चेंजमेकर अभियान
 

hindaun karauli news
संभावित दावेदार- डॉ. दीपचंद कोली
विधानसभा क्षेत्र- हिण्डौनसिटी

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में प्रमुख मुख्य चिकित्सा अधिकारी रहे डॉ. दीपचंद कोली का कहना है यदि वे विधायक चुने जाते हैं तो क्षेत्र में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढ़ीकरण पहली प्राथमिकता होगी। ताकि लोगोंं को उपचार के अभाव का दर्द झेलना नहीं पड़े। इसके लिए राजकीय सामान्य चिकित्सालय को २०० बैड क्षमता क्रमोन्नत करवाया जाएगा। क्षेत्र में सर्वाधिक मौतें बीमारी की बजाय दुर्घटनाओं में होती है। ऐसे में चिकित्सालय में ट्रोमा सेंटर ब्लड बैंक स्थापित किया जाना प्राथमिकता में रहेगा। शिशु एवं मातृ सुरक्षा के लिए क्षेत्र के उपजिला अस्पताल एवं सामुदायिक चिकित्सालयों में समुचित योग्यताधारी स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ चिकित्सक लगवाए जाएंगे।

दशकों पहले जल निकासी का माध्यम रहा खारी नाला शहर के लोगों के लिए नासूर बन गया है। शहर की ड्रेनेज समस्या के निराकरण के लिए तकनीकी रूप से नाले का पुनर्निर्माण कराया जाएगा।
जिले की तुलना में हिण्डौर क्षेत्र में महिलाओं के प्रति अपराध ज्यादा हैं। इसमें पीडि़ताओं को करौली महिला थाने में जाना पड़त है। हिण्डौन में महिला थाना खुलवा कर महिलाओं को तुरंत राहत दिलवाने का प्रयास किया जाएगा।
क्षेत्र में सरकारी महिला महाविद्यालय नहीं हैं, ऐसे में गरीब तबके की बेटियांं महंगे शुल्क के चलते निजी महाविद्यालयों में अध्ययन नहीं कर पाती हैं।

क्षेत्र की पेयजल व सिंचाई के स्थाई समाधान के लिए राजस्थान ईस्टर्न कैनाल प्रोजेक्ट के काम को शुरु करवाना। उपखण्ड मुख्यालय पर नगर परिषद क्षेत्र की शहरी पुनर्गठित जल योजना से पूरे नगर परिषद क्षेत्र को लाभांवित कराया। योजना से वंचित सीमांत वार्डों की ढाणियों तक पाइप लाइन बिछवा कर घर-घर में नल से पानी पहुंचाना।
साथ ही गांवों में निर्वाध बिजली के लिए पंचायत स्तर पर छोटे जीएसएस स्थापित कराया, शुद्ध पेयजल के लिए गांवों मेंं आओ प्लांट युक्ट जल योजनाएं स्थापित कराना। इसके अलावा सुगम आवागमन के लिए ढाणी, पंचायत और तहसील मुख्यालय पर सडक़ निर्माण को प्राथमिकी में शामिल किया हुआ है। साथ ही विकास के अन्य कार्य भी किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो