scriptनर्वदेश्वर महादेव की सजी छप्पनभोग झांकी | Chappanbhog tableau decorated with Narvadeshwar Mahadev | Patrika News

नर्वदेश्वर महादेव की सजी छप्पनभोग झांकी

locationकरौलीPublished: Jul 26, 2021 11:47:07 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Chappanbhog tableau decorated with Narvadeshwar Mahadev
सावन के पहले वन सोमवार को गूंजा हर-हर महादेव

नर्वदेश्वर महादेव की सजी छप्पनभोग झांकी,नर्वदेश्वर महादेव की सजी छप्पनभोग झांकी

नर्वदेश्वर महादेव की सजी छप्पनभोग झांकी,नर्वदेश्वर महादेव की सजी छप्पनभोग झांकी

हिण्डौनसिटी. पीलिया कोठी स्थित श्री नर्वदेश्वर महादेव मंदिर में सावन माह के पहले सोमवार को छप्पन भोग व फूल बंगला झांकी सजाई गई।
मंदिर के महन्त श्याम तिवाडी ने बताया कि श्रावण माह में नर्वेदेश्वर महादेव मंदिर में नंदी पर विराजित भगवान शंकर व पार्वती के युगल स्वरूप को जलाषिके किया गया। प्रतिमा का मनोरम शृंगार कर मंदिरों को फूलोंं सजा फूलबंगला बनाया गया। इस दौरान शाम के मंदिर शिव-पार्वती की छप्पन भोग झांकी सजाई गई। तिवाड़ी ने बताया कि वैवाहिक रूप में भगवान शिव और पर्वती के नंदी पर बैठे स्वरूप को लोग आस्था से दूल्हेराजा महादेव कहते हैं। मंदिर में देर शाम के दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा। इस दौरान शिव भक्तों ने शिवजी के भजनों की प्रस्तुति दी।

जलाभिषेक कर बील्व पत्रों से सजाए महादेव

हिण्डौनसिटी. सावन के पहले वन सोमवार को शिव मंदिरों में हर-हर महादेव के जयकारों की गंूज रही। दिनभर शिव मंदिरों में शिवजी के जलाभिषेक का दौर चला। इस दौरान शिव साधकों ने शिवलिंग सहित शिव परिवार की प्रतिमाओं का बील्व पत्रों से शृंगार किया।
शहर के मोहन नगर शिवालय, चौमुखा महादेव मंदिर, गोमतेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य मंदिर में वन सोमवार के पूजन करने वालों का तांता लगा रहा। मंहिलाएं गीत गाते हुए पूजन के लिए शिवालयों में पहुंची। जहां जलाभिषेक कर शिवजी व शिव परिवार की पार्वती, गणपति, कार्तिकेय व नंदीश्वर की प्रतिमाओं का बील्व पत्र, पुष्, चंदन आदि से शृंगार कर आरती की गई।
ढिंढोरा(हिण्डौनसिटी)
गांव ढिंढोरा के राधा मोहन मंदिर परिसर में स्थित शिवालय पर सावन के पहले वन सोमवार को बालिकाओं द्वारा के शिव-पार्वती की पूजा की गई। बालिकाओं ने बील्व पत्र अर्पित कर शिवजी का पूजन किया तथा सामूहिक आरती की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो