पौधे लगा संवारें पर्यावरण

पौधे लगा संवारें पर्यावरण
Karauli photo

Shankar Sharma | Publish: Jun, 05 2015 11:42:00 PM (IST) Karauli, Rajasthan, India

विश्व पर्यावरण दिवस पर शुक्रवार को जिले भर में विभिन्न कार्यक्रम हुए। इस दौरान पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया गया


करौली। विश्व पर्यावरण दिवस पर शुक्रवार को जिले भर में विभिन्न कार्यक्रम हुए। इस दौरान पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया गया।

करौली मे वन विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में जिला कलक्टर विक्रम सिंह ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण से ही जीवन का अस्तित्व संभव है। पशु-पक्षी एवं पेड़-पौधों की सुरक्षा करते हुए पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले कारकों को छोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिग के कारण पृथ्वी का तापमान बढ़ता जा रहा है। इससे बचाव के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने होंगे।

उपवन संरक्षक संग्रामसिंह कटियार ने कहा कि वर्ष 1972 से हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य पर्यावरण को नुकसान से बचाने के लिए आमजन को जागरूक करना है। कॉलेज व्याख्याता सीताराम खण्डेलवाल ने पर्यावरण संरक्षण के सहायक जीव-जन्तुओं के बारे में जानकारी देते हुए इन्हें बचाने में मदद करने का आह्वान किया। अध्यक्षता कर रहे उपवन संरक्षक (बफर) राजेन्द्र सिंह चौहान ने पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वप्रेरणा से कार्य करने की बात कही। इस मौके पर विद्यालय प्रांगण में पौधरोपण भी किया। एसीएफ गिर्राज शर्मा एवं फोरेस्ट गार्ड रेखा जाटव ने स्वरचित कविता के माध्यम से पेड़-पौधों को बचाने का संदेश दिया।

बालक-बालिकाओं ने भाषण प्रतियोगिता के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की जानकारी दी। कार्यक्रम में विद्यालय निदेशक प्रेमसिंह माली ने सभी का आभार जताया। इससे पूर्व छात्र-छात्राओं ने तीन बड़ से विद्यालय तक जागरूकता रैली निकाली, जिसे डीएफओ ने हरी झंडी दिखा रवाना किया। इसी क्रम में स्काउट-गाइड संघ के तत्वावधान में शिवा एकेडमी विद्यालय में आयोजित ग्रीष्मकालीन अभिरूचि एवं लघु उद्योग प्रशिक्षण शिविर में विश्व पर्यावरण दिवस पर कार्यक्रम हुए। भारत विकास परिषद के सचिव राजेन्द्र दीवान ने पर्यावरण पर जोर देते हुए प्रदूषण को दूर करने के लिए स्वाध्याय व सत्संग पर जोर दिया। परिषद के सुरेश पाराशर ने पौधे लगाने की बात कही। ट्रेनिंग कांउसलर गोपाल शर्मा के निर्देशन में संभागियों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं हुई। शिविर में रमेशचन्द शर्मा, सपना सारस्वत, कमला शर्मा, रोवर बहादुर जाटव व दक्ष प्रशिक्षकों ने भी विचार व्यक्त किए। शिविर संचालक नगेन्द्र प्रसाद शर्मा ने बताया कि इससे पहले विद्यालय परिसर में परिण्डे लगाए। इसी क्रम में राबाउमावि मे संचालित अभिरूचि शिविर मे शामिल बालिकाओं ने रैली निकाली। स्काउट-गाइड संघ सचिव अभय कुमार शास्त्री ने बताया कि बीईईओ राजेन्द्र तिवाड़ी, रामकेश मीणा व सर्किल आर्गेनाइजर पं. रामकिशन शर्मा ने हरी झंडी दिखा रैली को रवाना किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला शिक्षाधिकारी (मा.शि.) तथा अध्यक्षता चक्रपाणि वशिष्ठ ने की।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned