scriptClouds rained throughout the day in the evening, winter increased, cro | दिनभर छाए बादल शाम को बरसे, सर्दी बढी, फसलों को होगा फायदा | Patrika News

दिनभर छाए बादल शाम को बरसे, सर्दी बढी, फसलों को होगा फायदा

Clouds rained throughout the day in the evening, winter increased, crops would benefit

पश्चिमी विक्षोम से आया मौसम में बदलाव

करौली

Published: January 05, 2022 11:05:04 pm


हिण्डौनसिटी. मौसम ने बुधवार को फिर करवट बदली। दिनभर आसमान में छाए रहे बादल शाम को अचानक बरसने लगे। इससे वातावरण में ठंडक घुल गई। जनजीवन भी प्रभावित नजर आया। कड़कडाती ठंड के बीच बारिश ने लोगों को घरों में कैद कर के रख दिया। चुभती हुई सर्दी से बचने के लिए लोग आग जलाकर अलाव का सहारा लेते हुए दिखाई दिए।
दिनभर छाए बादल शाम को बरसे, सर्दी बढी, फसलों को होगा फायदा
दिनभर छाए बादल शाम को बरसे, सर्दी बढी, फसलों को होगा फायदा

बुधवार को सुबह लोगों की नींद खुली, तो स्वयं को हल्के कोहरे के आगोश में पाया। बादल छाए रहने से सुबह से ही सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। लोग धूप सेंकने के लिए तरस गए। शाम करीब सवा चार बजे आसमान से बरसी बूंदों ने सर्द मौसम में ठिठुरन पैदा कर दी।
ठंड से बचाव के लिए लोग घरों व अपने प्रतिष्ठानों के बाहर अलाव का सहारा लेते नजर आए। रोजमर्रा के काम के लिए बाहर जाने वाले लोगो का ठंड के कारण कामकाज भी प्रभावित नजर आया। लोग गर्म लिबासों में लिपटे नजर आए। चाय की थडी और चाट पकौडियों के ठेलों पर लोग चटखारे के साथ सर्दी से जूझते दिखे। मूंगफली और तिल की गजक की बिक्री भी बढ़ गई। गर्म कपडों की दुकानों पर ग्राहको की भीड खरीदारी करती नजर आई। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो रात को पारा और अधिक नीचे जाने की संभावना है।
गेहूं और सरसों के लिए अमृत...
मौसम के बदले मिजाज ने इलाके के किसानों के किसानों को राहत दी है। दिसम्बर के बाद अब जनवरी में बरसी मावठ से फसल को फायदा होगा। गेहूं, सरसों की फसल में खास फायदे की संभावना है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार रबी की फसल के लिए मावठ फायदेमंद है। कृषि विभाग के सहायक निदेशक मोहनलाल मीणा ने बताया कि बारिश किसानों के लिए काफी लाभदायक है। गेहूं, सरसों, चना, मटर एवं सब्जियों की फसलों में काफी फायदा होगा।
किसानों को अब सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी। इससे उन्हें आर्थिक फायदा तो मिलेगा ही, साथ ही बेतहर फसली उत्पादन की उम्मीद है। उधर मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आगामी दिनों में ठंड बढने के साथ ही मौसम और अधिक खराब हो सकता है। सात व आठ जनवरी को आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है। मकर संक्रांति तक कड़ाके की सर्दी का सितम जारी रहेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.