script

नकली के लिए ‘ठुक्का’ और असली के लिए ‘एक नंबर’ बना रखे हैं कोडवर्ड

locationकरौलीPublished: Jan 19, 2021 11:17:31 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Codeword is maintained for fake for ‘thukka’ and for real
कोडवर्ड से चल रहा शराब का अवैध कारोबार

नकली के लिए ‘ठुक्का’ और असली के लिए ‘एक नंबर’ बना रखे हैं कोडवर्ड

नकली के लिए ‘ठुक्का’ और असली के लिए ‘एक नंबर’ बना रखे हैं कोडवर्ड

हिण्डौनसिटी. पुलिस और आबकारी विभाग की सख्ती के बाद भी जिले में अवैध शराब का कारोबार पांव फैला रहा है। शराब के अवैध धंधे में अनुज्ञापत्र धारी संवेदक भी जुड़े हैं। लाइसेंसी ठेकेदारों ने अवैध शराब बेचने के लिए ब्रांचों के नाम पर एरिया बांट रखे हैं। एक-एक अधिकृत शराब की दुकान की आड़ में कई-कई जगह अवैध दुकानें चला रखी है। अवैध शराब का यह पूरा कारोबार कोडवर्ड से चलता है। नकली शराब को ‘ठुक्का’ कहा जाता है, तो वहीं असली यानि आबकारी विभाग के डिपो से आवंटित शराब को ‘एक नंबर’ बोला जाता है।

सूत्रों के अनुसार असली और नकली शराब की पहचान के लिए बोलत या ढक्कन पर स्लिप लगाई जा रही है। लेकिन मोटे तौर पर मंथली वसूली के चलते आबकारी विभाग व थानों की पुलिस शराब माफिया के इस भेद को उजागर नहीं कर रहीं। पिछले दिनों हुई अवैध शराब की धरपकड़ में पूरी कारस्तानी सबके सामने आ चुकी है। लेकिन फिलहाल इस मामले में ना तो पुलिस ने कोई एक्शन लिया, ना हीं आबकारी विभाग ने। दोनों विभाग कार्रवाई के लिए एक-दूसरे का मुंह ताक रहे हैं।
कार्रवाई, फिर भी डर नहीं-
क्षेत्र में अवैध शराब पर सख्त कार्रवाई हुई है। बीते एक वर्ष में कोतवाली थाना हिण्डौन, सदर थाना हिण्डौन, नई मंडी थाना हिण्डौन, श्रीमहावीरजी थाना व सूरौठ थाना पुलिस ने 115 प्रकरण दर्ज किए हैं। वहीं आबकारी विभाग ने जिलेभर में 100 प्रकरण दर्ज किए हैं। इनमें ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है, जो अवैध शराब की आपूर्ति करते हैं, या फिर गांव ढाणियों में अनाधिकृत रुप से बिक्री करते हैं।
किसी सरकारी ठेके पर नहीं हुई कार्रवाई-
सूत्र बताते हैं कि आबकारी विभाग के अधिकृत लाइसेंसी ठेकेदारों की दुकान का माल गांवों में अवैध रूप से बिक रहा है। जबकि नकली शराब ठेकों पर भी बेची जा रही हैं। लेकिन फिर भी एक की ठेके पर कार्रवाई नहीं हुई। इतना ही नहीं पिछले एक साल में पुलिस व आबकारी विभाग ने जितनी अवैध शराब बरामद की है और मामले दर्ज किए हैं, इससे पहले कभी नहीं हुए। इस सख्ती के बावजूद भी अवैध शराब का कारोबार जमकर फल-फूल रहा है।
पत्रिका ने चेताया तो तीन दिन में पकड़े 11 मामले-
उल्लेखनीय है कि राजस्थान पत्रिका ने 16 जनवरी को ‘हिण्डौन इलाके के धधक रही हथकड़ शराब की भट्टियां’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर अवैध शराब के कारोबार को उजागर किया था। इसके बाद श्रृंखलाबद्ध समाचार प्रकाशित किए जाने से आबकारी व पुलिस महकमा हरकत में आया और तीन दिनों के अंदर 11 प्रकरण दर्ज किए। जिला आबकारी अधिकारी जगदीश प्रसाद रंगा व सहायक जिला आबकारी अधिकारी जुल्फिकार अली के नेतृत्व में जिलेभर में विशेष अभियान चलाया गया। जिसमें 11 अभियोग दर्ज कर 399 पव्वे देशी शराब व चार पव्वे अंग्रेजी शराब जब्त की गई। जबकि हथकड़ शराब बनाने के उपयोग में ली जाने वाली करीब 80 लीटर वॉश को नष्ट किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो