भ्रम हुआ दूर, दस्तावेजों की स्थिति हुई साफ, नामांकन की तैयारियों में जुटे दावेदार

करौली. पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के बाद सरपंच पद के दावेदार तैयारियों में जुटे हैं।

By: Dinesh sharma

Updated: 06 Jan 2020, 03:42 PM IST

करौली. पंचायत चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के बाद सरपंच पद के दावेदार तैयारियों में जुटे हैं। एक ओर दावेदार आमजन से संपर्क साध रहे हैं, वहीं दूसरी ओर वे नामांकन पत्र की तैयारियों में जुटे हैं, लेकिन नामांकन पत्र के दस्तावेजों को लेकर उन्हें कुछ अधिक ही भाग-दौड़ करनी पड़ रही है। जबकि नामांकन पत्र भरने के निर्देश काफी सहज-सरल और स्पष्ट है।

असल में सोशल मीडिया पर दस्तावेजों को लेकर भ्रामक जानकारियों ने उन्हें गफलत में डाल रखा है। ऐसे में अनावश्यक दस्तावेजों की खातिर भी उन्हें भागदौड़ करनी पड़ रही है। दावेदार कोर्ट में स्टाम्प वेण्डरों के यहां से लेकर कार्यालयों तक चक्कर काट रहे हैं। इसका लाभ दलाल प्रवृति के लोग उठा रहे हैं जो चुनाव लडऩे के इच्छुक सदस्यों से एक मुश्त रुपए लेकर दस्तावेज तैयार कराने का ठेका तक ले रहे हैं। इस बारे में दो दिन पहले करौली में वकीलों ने जिला कलक्टर से शिकायत भी की थी।

दस्तावेजों की इस भ्रामक स्थिति की शिकायत सामने आने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) की ओर से सरपंच पद के नामांकन पत्र में दस्तावेजों को लेकर स्थिति भी स्पष्ट करते हुए जानकारी दी गई है।

चुनाव के लिए यह है आवश्यक
चुनाव लडऩे के लिए 21 वर्ष की आयु होनी चाहिए।
आयु के बारे में विवाद होने की स्थिति में मतदाता सूची में लिखी आयु को शैक्षणिक या जन्म प्रमाण पत्र में वर्णित जन्म दिनांक को माना जाएगा।
अभ्यर्थी जिस निर्वाचन क्षेत्र/ग्राम पंचायत से चुनाव लड़ रहा है, उस निर्वाचन क्षेत्र/ग्राम पंचायत की मतदाता सूची में उसका नाम होना अनिवार्य है।
ये दस्तावेज जरुरी
नाम निर्देशन पत्र प्रारूप-4,
संतान संबंधी व अपराध संबंधी घोषणा
क्रियाशील स्वच्छ शौचालय की घोषणा
अभ्यर्थी के परिवार की आर्थिक स्थिति
आपराधिक मामले, चल-अचल संपत्ति
शैक्षणिक योग्यता के बारे में शपथ पत्र 50 रुपए के स्टाम्प पर नोटरीशुदा प्रस्तुत करना होगा।
सांख्यिकी सूचना फार्म (केवल सरपंच के लिए) मय पासपोर्ट साइज का फोटो, इस प्रपत्र में अभ्यर्थी अपना नाम, पिता का नाम, निवास स्थान, मोबाइल नम्बर, जाति व्यवसाय, शैक्षणिक योग्यता और राजनीतिक दल से कोई संबंद्ध है तो दल का विवरण आदि की जानकारी।
आरक्षित श्रेणी के सरपंच पद के लिए उस आरक्षण अनुसार श्रेणी का जाति प्रमाण पत्र।
सरपंच पद के लिए नाम निर्देशन पत्र भरने के लिए प्रतिभूति निक्षेप राशि 500 रुपए है। यदि अभ्यर्थी महिला, ओबीसी, एससी व एसटी का व्यक्ति है और इस बारे में नाम निर्देशन पत्र के साथ जाति प्रमाण पत्र पेश करता है तो प्रतिभूति निक्षेप राशि 250 रुपए जमा होगी। यह राशि ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नाम निर्देशन पत्र भरने की दिनांक को रिटर्निंग अधिकारी को जमा करानी होगी।
कोई अभ्यर्थी पूर्व में पंचायती राज संस्थाओं के किसी पद पर रह चुका है तो उसे उस संस्था पंचायत समिति या जिला परिषद से अदेय प्रमाण पत्र प्राप्त कर नाम निर्देशन पत्र के साथ प्रस्तुत करना होगा।
मतदाता सूची में मतदाता के नाम की प्रविष्टि में लिपिकीय त्रुटि को नाम निर्देशन पत्र जांच में रिटर्निंग अधिकारी द्वारा ध्यान नहीं दिया जाएगा। प्रत्युत, मतदाता का वास्तविक नाम लिखने पर इस आधार पर नाम निर्देशन पत्र खारिज योग्य नहीं होता है।

ये नहीं है जरूरी
इन दस्तावेजों के अलावा किसी भी प्रकार के दस्तावेज जैसे चरित्र प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पेनकार्ड, भामाशाह, मूल निवास तथा पुलिस सत्यापन आदि दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है।

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned