यहां कांग्रेस भाजपा की हो गई फिफ्टी-फिफ्टी

यहां कांग्रेस भाजपा की हो गई फिफ्टी-फिफ्टी

Anil dattatrey | Updated: 12 Jun 2019, 11:37:22 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

Congress BJP gets Fifty - Fifty.Ward feeding lotus in 32, hand maintained in 42.City council byelection.
वार्ड 32 में खिला कमल, 42 में पंजा बरकरार. नगर परिषद के उपचुनाव

हिण्डौनसिटी. नगरपरिषद के दो वार्डों में हुए उप चुनाव में कांगे्रस व भाजपा को एक-एक सीट मिली है। ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित वार्ड 32 से भाजपा के शाकिर खान व एससी वर्ग के लिए आरक्षित वार्ड 42 से कांग्रेस के बचनसिंह जाटव ने जीत दर्ज की हैं।

बुधवार सुबह उपखंड कार्यालय में हुई मतगणना के बाद उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार बुनकर ने नव निर्वाचित पार्षदों को प्रमाण पत्र प्रदान किए।


उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 10 जून को हुए मतदान के दौरान वार्ड 32 में 1300 में से 876 मतदाताओं ने मतदान किया था। इनमें भाजपा के शाकिर खान को 465, कांग्रेस के हरीसिंह को 406 व निर्दलीय प्रेमसिंह को चार वोट मिले। जबकि तीन वोटरों ने नोटा का बटन दबाया। ऐसे में भाजपा के शाकिर खान को 59 वोटों के अंतर से विजेता घोषित किया गया।


इसी प्रकार वार्ड 42 में 900 में से 678 मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। इनमें से कांग्रेस के बचनसिंह जाटव को 425, निर्दलीय प्रत्याशी खेमसिंह को 147 व भाजपा के सुरेन्द्र कुमार जाटव को 101 वोट मिले। जबकि पांच मतदाताओं ने नोटा का बटन दबाया। इस पर कांग्रेस प्रत्याशी को 278 वोटों के अंतर से विजेता घोषित किया गया।

एक की मृत्यु व दूसरे की नौकरी लगने से रिक्त थी सीटें-
नगरपरिषद सूत्रों के अनुसार वर्ष 2015 में हुए निकाय चुनाव में वार्ड 32 से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में तेजसिंह धाकड़ ने तथा वार्ड 42 से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में प्रकाशचंद जाटव ने जीत दर्ज की थी। लेकिन तेजसिंह की मृत्यु होने व प्रकाशचंद का सरकारी सेवा में चयन होने के बाद से ही ये सीटें रिक्त चल रही थी।
बोर्ड में कांग्रेस-भाजपा की स्थिति-
45 वार्डों वाली हिण्डौन नगरपरिषद में कांग्रेस के सभापति अरविन्द जैन व उपसभापति नफीस अहमद हैं। जबकि बोर्ड में कांग्रेस के 19, भाजपा के 12 व 13 पार्षद निर्दलीय हैं। पिछले चुनाव में वार्ड 32 से निर्दलीय पार्षद थे। लेकिन यह सीट भाजपा के कब्जे में चली गई है। जबकि वार्ड 42 की सीट पर कांग्रेस ने अपना कब्जा बरकरार रखा है।


अभी एक सीट और खाली-
नगरपरिषद के दो वार्डों में हुए उपचुनाव में पार्षद निर्वाचित होने के बाद भी वार्ड 13 की सीट रिक्त चल रही है। वर्ष 2015 में हुए चुनाव में यहां से गिर्राज धाकड़ ने चुनाव जीता था। लेकिन करीब एक वर्ष पहले उनकी मृत्यु होने के बाद से यह सीट भी रिक्त चल रही है।


नव निर्वाचित पार्षदों का किया स्वागत-मतगणना के दौरान तहसील परिसर में समर्थकों का जमावड़ा लग गया। परिणाम घोषित होने के बाद नव निर्वाचित पार्षद शाकिर खान व बचनसिंह का समर्थकों ने साफा-माला पहना कर स्वागत किया।

कांग्रेस के नव निर्वाचित पार्षद बचनसिंह नगर कांग्रेस अध्यक्ष नरेश गुर्जर, उपसभापति नफीस अहमद के साथ विधायक भरोसीलाल जाटव के आवास पहुंचे। जहां विधायक के साथ डीसीसी जिला उपाध्यक्ष बृजेश कुमार जाटव समेत कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया।

इसी प्रकार भाजपा के शाकिर खान का शहर मंडल अध्यक्ष दिलीप गुप्ता, अल्पसंख्यक मोर्चा जिलाध्यक्ष अल्लानूर खान, जिला उपाध्यक्ष सत्येन्द्र चौधरी समेत कई भाजपाइयों ने स्वागत किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned