scriptCongress's glory in 6 panchayat samitis including district chief | जिला प्रमुख सहित 6 पंचायत समितियों में कांग्रेस का ऊंचा रहा पंजा | Patrika News

जिला प्रमुख सहित 6 पंचायत समितियों में कांग्रेस का ऊंचा रहा पंजा


जिला प्रमुख सहित 6 पंचायत समितियों में कांग्रेस का ऊंचा रहा पंजा


जिला प्रमुख सहित कांग्रेस के 4 प्रधान चुने गए निर्विरोध

भाजपा दो पंचायत समितियों पर हुई काबिज

करौली. जिला परिषद तथा पंचायत समिति सदस्यों चुनाव में साफ बहुमत नहीं पाने के बावजूद कांग्रेस ने जिला परिषद तथा 6 पंचायत समितियों में विजय प्राप्त करके परचम लहराया है। चुनाव को लेकर कांग्रेस की ओर से पंचायत मंत्री रमेश मीणा सहित कांग्रेस के विधायकों ने अपने क्षेत्रों में प्रभावी भूमिका निभाई।

करौली

Published: December 24, 2021 12:27:46 pm


जिला प्रमुख सहित 6 पंचायत समितियों में कांग्रेस का ऊंचा रहा पंजा


जिला प्रमुख सहित कांग्रेस के 4 प्रधान चुने गए निर्विरोध

भाजपा दो पंचायत समितियों पर हुई काबिज


करौली. जिला परिषद तथा पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में साफ बहुमत नहीं ला पाने के बावजूद कांग्रेस ने जिला परिषद तथा 6 पंचायत समितियों में विजय प्राप्त करके परचम लहराया है।
जिला प्रमुख सहित 6 पंचायत समितियों में कांग्रेस का ऊंचा रहा पंजा
जिला प्रमुख सहित 6 पंचायत समितियों में कांग्रेस का ऊंचा रहा पंजा
जिला प्रमुख सहित जिले की आठों पंचायत समितियों में से 6 में कांग्रेस के प्रधान निर्वाचित हुए है। इनमें से जिला प्रमुख तथा 4 प्रधान निर्विरोध निर्वाचित हुए। ग्रामीण इलाके के इन चुनाव में कांग्रेस को जिला परिषद तथा मण्डरायल पंचायत समिति में ही स्पष्ट बहुमत मिला था लेकिन भाजपा की कमजोर रणनीति के कारण कांग्रेस मासलपुर, सपोटरा के अलावा अन्य सभी पंचायत समितियों में प्रधान बनाने में सफल रही। मासलपुर में भाजपा को स्पष्ट बहुमत होने से यहां भाजपा की प्रधान चुनी गई।जबकि सपोटरा में कांग्रेस ने तोडफ़ोड़ करके चुनाव को काफी रोचक स्थिति में ला दिया था लेकिन लॉटरी के जरिए से हुए निर्णय में प्रधान बनने की चाहत में भाजपा छोड़ कांग्रेस प्रत्याशी बनी सफेदी की हार हुई। जिला परिषद तथा पंचायत समिति चुनाव को लेकर भाजपा की कोई रणनीति नहीं थी और न ही टीम सक्रीय दिखी। वहीं कांग्रेस की ओर से पंचायतराज मंत्री रमेश मीणा सहित कांग्रेस के विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्रों में प्रभावी भूमिका निभाई। इस कारण सदस्यों के निर्वाचन में मण्डरायल के अलावा अन्य पंचायत समितियों में स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के बाद भी कांग्रेस निर्दलीय सदस्यों के सहयोग से छह पंचायत समितियों में अपने प्रधान बनाने में कामयाब हो गई। चार पंचायत समितियों करौली, मण्डरायल, हिण्डौन, महावीरजी में प्रधान निर्विरोध निर्वाचित हुए जबकि सपोटरा, नादौती, टोडाभीम तथा मासलपुर में मतदान हुआ। नादौती तथा टोडाभीम में भाजपा से कोई उम्मीदवार सामने नहीं आया। यहां निर्दलियों ने कांग्रेस प्रत्याशियों के आगे ताल ठोकी।

भाजपा नहीं उतरी मैदान में, कांग्रेस की शिमला निर्विरोध बनी जिला प्रमुख

करौली. जिला परिषद के जिला प्रमुख पद पर कांग्रेस की शिमला जाटव निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं। उनके सामने अन्य सदस्य द्वारा नामांकन नहीं भरे जाने के कारण उनको निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। अनुसूचित जाति महिला को जिला प्रमुख पद आरक्षित होने के कारण भाजपा के पास नामांकन भरने के लिए इस केटेगरी की कोई महिला सदस्य ही नहीं थी।27 सदस्यों की जिला परिषद में कांग्रेस के 15 तथा भाजपा के 7 सदस्य जीतकर आए थे। ऐसे में कांग्रेस का जिला प्रमुख बनना तय माना जा रहा था। भाजपा के निर्वाचित 7 सदस्यों में अनुसूचित जाति महिला कोई नहीं थी। ऐसे में एससी महिला को आरक्षित पद के लिएभाजपा से कोई उम्मीदवार सामने नहीं आ सका। खास बात यह है कि करौली के जिला बनने के बाद से अभी तक जिला परिषद में पांच बार जिला प्रमुख निर्वाचित हुए हैं लेकिन कभी भाजपा का जिला प्रमुख यहां नहीं बन सका है। छठवीं बार भी कांग्रेस को ही सफलता मिली है।
आठवीं तक पढ़ी हैं शिमला


जिला प्रमुख पद पर नवनिर्वाचित 31 वर्षीय शिमला जाटव को जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने पद की शपथ दिलाई और नए पद की बधाई भी दी। जिला परिषद के वार्ड 16 से निर्वाचित हुई शिमला आठवीं कक्षा तक पढ़ी हुईहैं। उनके पति कर्नाटक में मार्बल के व्यवसायी हैं। शिमला और उसका परिवार का पहले कभी राजनीति से जुड़ाव नहीं रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.