scriptजल के लिए नदियों का संरक्षण जरूरी | Conservation of rivers is necessary for water | Patrika News

जल के लिए नदियों का संरक्षण जरूरी

locationकरौलीPublished: Aug 31, 2019 09:02:41 pm

Submitted by:

vinod sharma

मासलपुर. तरुण भारत संघ के तत्वाधान में 10 दिवसीय शेरनी नदी घाटी पुनर्जीवन यात्रा का शनिवार को समापन (Conservation of rivers is necessary for water) हुआ।

जल के लिए नदियों का संरक्षण जरूरी

जल के लिए नदियों का संरक्षण जरूरी

मासलपुर. तरुण भारत संघ के तत्वाधान में 10 दिवसीय शेरनी नदी घाटी पुनर्जीवन यात्रा का शनिवार को समापन (Conservation of rivers is necessary for water) हुआ। समारोह में जल जन जोड़ो अभियान के राष्ट्रीय संयोजक संजय सिंह ने अभियान के तहत चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया अभियान का मूल उद्देश्य भारत को संपन्न बनाना है। तरुण भारत संघ जल जल जोड़ो अभियान के तहत संगोष्ठी वाटर स्कूल सेमिनार व श्रम दान शिविर आयोजित कर समाज के लोगों को जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है। अभियान के तहत 100 नदियों के पुनर्जीवन का कार्य किया जा रहा है। जिनमें करीब एक दर्जन नदी पुनर्जीवित हो चुकी है।भारत को जल संपन्न बनाने के लिए जल साक्षरता के महत्व को समझना होगा।आसमान से टपकने वाली एक एक को सहेजने की आवश्यकता है। नदी तालाब पोखरों को बचाना होगा। पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करें।
पानी की संपन्नता के लिए जल सुरक्षा कानून लाने की आवश्यकता है। जिससे प्रत्येक व्यक्ति को गरिमा के साथ शुद्ध पानी पीने को मिले। भारत संघ के कार्यकारी निदेशक मौलिक सिंह सिसोदिया बोलते हुए कहा कि जोड़ो अभियान के तहत शेरनी नदी क्षेत्र में जल संरक्षण का कार्य कराया जा रहा है। शेरनी नदी को सदानीरा बनाना तरुण भारत का उद्देश्य है। नदी के पुनर्जीवन के लिए एक 10 वर्षीय कार्य योजना बनाई गई है। इसके तहत जल संरचनाओं का निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं ।नदी क्षेत्र में जल संरचनाओं का निर्माण कार्य चल रहा है। जर्मनी एवं स्थानीय कलाकारों ने संगीत के माध्यम से पानी का महत्व समझाया।
समारोह में जर्मनी व ऑस्ट्रेलिया से आए सदस्यों ने भी भाग लिया। समारोह का संचालन तरुण भारत संघ के चमन सिंह ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो