scriptसंयमित आहार-विहार ही डायबिटीज से बचाव | controlled dietary avoidance of diabetes. | Patrika News

संयमित आहार-विहार ही डायबिटीज से बचाव

locationकरौलीPublished: Nov 14, 2019 11:20:17 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

controlled dietary avoidance of diabetes.Seminar on World Diabetes Dayविश्व डायबिटीज-डे पर संगोष्ठी

विश्व डायबिटीज-डे पर संगोष्ठी

संयमित आहार-विहार ही डायबिटीज से बचाव

हिण्डौनसिटी. विश्व डायबिटीज-डे पर गुरुवार को राजकीय चिकित्सालय की एनसीडी क्लीनिक में संगोष्ठी हुई। इसमें रोगियोंं व आम जन को डायबिटीज के नियंत्रण और बचाव उपाय बताए।


संगोष्ठी का उद्घाटन प्रमुख चिकि त्सा अधिकारी डॉ. नमोनारायण मीणा ने किया। क्लीनिक प्रभारी फिजीशियन डॉ. आशीष शर्मा ने संगोष्ठी में रोगियों को दैनिक आहार-विहार के जरिए डायबिटीज को नियंत्रित रखने के तौर तरीके बताए। साथ ही आमजन को खान पान में एहतियात बरत डायबिटीज रोग से बचने की सलाह दी।
डॉ उमेश गुप्ता ने बताया कि मेहनतकश जिंदगी के बावजूद गांवों में भी डायबिटीज रोगी सामने आ रहे हैं। इस दौरान चिकित्सकों ने खान-पान और व्यायाम के लिए दैनिकचर्या पत्रक जारी किया। जिसे रोगियों को वितरित किया गया। डॉ. शर्मा ने बताया कि डायबिटीज दिवस पर एनसीडी क्लीनिक में 137 रोगियों को परीक्षण किया गया। जिनमें से 18 रोगियों पॉजीटिव मिले।
डॉ. शर्मा ने बताया कि दैनिकचर्या के पत्रक के अनुसार आहार-विहार करने से विश्व में सबसे कॉमन बीमारी बन चुकी डायबिटीज को काफी हद कंट्रोल किया जा सकता है। इस दौरान दशकों से डायबिटीज से पीडि़त कई रोगियों ने संयमित आहार, प्रात:कालीन व सायं कालीन भ्रमण के लाभों को दूसरे रोगियों से साझा किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो