दबंगई: खेत की बुवाई का विरोध करने पर दलित का घर फूंका

Dabangai: Dalit's house burnt for opposing sowing of field

-फायरिंग में महिला को लगे छर्रे, पथराव में तीन और घायल

By: Anil dattatrey

Published: 01 Jul 2020, 09:50 AM IST

हिण्डौनसिटी. क्षेत्र के दलित विधायक पर घर में घुस पिस्तौल तानने का मामला तो अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि सदर थाना इलाके के चमरपुरा में कुछ दबंगों ने वहीं के एक दलित परिवार की जमीन को जबरन जोत कर बुवाई करा दी। इसका विरोध करने पर सोमवार रात को दबंगों ने पीडि़त परिवार के छप्परपोश घर को आग लगा कर राख कर दिया।

यही नहीं आरोपियों की ओर से की गई फायरिंग में एक महिला छर्रे लगने से घायल हो गई। जबकि पथराव में तीन अन्य लोग घायल हो गए। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जानकारी ली। मंगलवार सुबह घायलों को राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया। मामले में पीडि़त परिवार की एक महिला ने आरोपियों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी पेश की है।


पुलिस के अनुसार चमरपुरा निवासी फूलवती जाटव ने बताया कि मूलत: रेंडायल व हाल चमरपुरा निवासी श्रीमोहर गुर्जर व परिजन सोम, उदय, राजेश, संता व मीरा गुर्जर ने पीडि़ता की खातेदारी की भूमि को कब्जा करने की नियत से जबरन जुतवा कर बुवाई करवा दी। इस पर पीडि़ता व उसके परिजनों ने विरोध करते हुए सदर थाने पर प्राथमिकी दर्ज कराई। इससे आरोपी नाराज हो गए।

गत 29 जून की रात करीब 11 बजे जब पीडित व परिजन सो रहे थे, तब आरोपी हाथों में बंदूक व लाठी, डंडे लेकर उसके घर आए और फायरिंग की और छप्परपोश घर को आग लगा दी। जिससे छप्परपोश के अलावा उसमेें रखा राशन, अनाज, कपड़े व घरेलू सामान जलकर नष्ट हो गया। इसके बाद आरोपियों ने घरों की छतों पर चढकऱ पथराव किया। फायरिंग में छर्रे लगने से रुपकला घायल हो गई। वहीं पथराव में फूलवती, हसनबाई व मलखान व बनेसिंह घायल हो गए।

पीडि़ता ने बताया कि जिस समय आरोपियों ने घर को आग लगाई उस वक्त छप्परपोश में उसका पुत्र मलखान सिंह सो रहा था। गनीमत रही की आग की तपन और परिजनों की चीख पुकार सुनकर उसकी नींद खुल गई। ऐसे में जनहानि होने से टल गई। इधर थानाप्रभारी विजय सिंह छोंकर का कहना है कि दलित परिवार पर हमले की सूचना पर पुलिस रात को ही मौके पर पहुंची थी। मामले में आरोपियों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है। अनुसंधान चल रहा है।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned