scriptफाइलों में अटके युवाओं के डेयरी बूथ, स्वरोजगार का सपना अधूरा | Dairy booth of youth stuck in files, dream of self-employment incomple | Patrika News

फाइलों में अटके युवाओं के डेयरी बूथ, स्वरोजगार का सपना अधूरा

locationकरौलीPublished: Jun 25, 2021 10:52:05 am

Submitted by:

Anil dattatrey

Dairy booth of youth stuck in files, dream of self-employment incompleteडेयरी में दो साल से जमा है अमानत राशिसवाईमाधोपुर-करौली जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ

फाइलों में अटके युवाओं के डेयरी बूथ, स्वरोजगार का सपना अधूरा

हिण्डौनसिटी. करौली रोड स्थित सवाईमाधोपुर-करौली जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ का सरस डेयरी प्लांट ।

हिण्डौनसिटी.
जिले के युवाओं की सरस डेयरी के दूध से स्वरोजगार की आस अटकी हुई है। हिण्डौन सरस डेयरी मेंं आवेदन और आवंटन प्रक्रिया के दो वर्ष बाद भी डेयरी बूथ नहीं खुल सके हैं। बूथ आवंटन समिति में शामिल विभागोंं की उदासीनता से युवाओं को स्वरोजगार देने की योजना एक कदम आगे नहीं बढ सकी है। ऐसे में नगर परिषद क्षेत्र में आवेदकों की डेयरी बूथ खोल आजीविका की उम्मीद बीच में ही अटकी हुई है। वहीं जिला के करौली व टोडाभीम नगरीय क्षेत्र में बूथों का आवंटन नहीं हुआ है।
मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत शहरी क्षेत्र में युवाओं को स्वरोजगार देने के लिए डेयरी बूथ आवंटन शामिल किया था। इसके तहत सवाईमाधोपुर-करौली जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ, सवाईमाधोपुर ने करौली जिले के करौली, हिण्डौन व टोडाभीम शहरी निकाय क्षेत्र में डेयरी बूथ आवंटन करना तय किया। स्थानीय डेयरी प्लांट होने से डेयरी संघ ने दो वर्ष पहले हिण्डौन नगर परिषद क्षेत्र में डेयरी बूथ आवंटन की कवायद शुरू की दी। इसके तहत डेयरी संघ ने अगस्त 2019 में शहर मेंं 35 विभिन्न स्थानों पर बूथ खोलने के लिए शिक्षित बेरोजगारों से आवेदन लिए गए। बूथ आंवटन से समिति एक माह बाद बूथ तो आवंटित कर दिए, लेकिन बूथ खुलने की बजाए नगर परिषद और सरस डेयरी संघ की फाइलों दब कर रह गए। ऐसे में दो वर्ष बीतने के बाद भी मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में दिखाया स्वरोजगार का सपना डेयरी महकमे की अनदेखी से पूरा नहीं हो पा रहा है।
24 जनों ने किए थे आवेदन-
डेयरी के दूध से स्वरोजगार के लिए शहर के 24 युवाओं ने सरस डेयरी बूथ के लिए आवेदन किया था। 35 स्थानों की तुलना में 24 स्थानों पर ही आवेदन आए। उपयुक्त और वाणिज्यक स्थान नहीं होने से कई बूथों के लिए किसी ने रुचि नहीं दिखाई। हालांकि बाजार व घनी आबादी क्षेत्र में एक बूथ कई आवेदन होने से लॉटरी सेे आवंटन किया गया था।
डेयरी में जमा है अमानत राशि-
लॉटरी में बूथ आवंटित होने पर आवेदकों द्वारा डेयरी प्लांट कार्यालय में अमानत राशि जमा कराई थी। प्रत्येक आवंटी द्वारा 5 हजार रुपए के हिसाब से डेयरी में 24 जनों की एक लाख 20 हजार रुपए बतौर अमानत राशि के जमा हैं। राशि जमा होने के बाद भी बूथ खोलने प्रक्रिया दो वर्ष में भी पूरी नहीं हुई है।

नहीं हुए स्थान चिह्नित-
नगर परिषद की बूथ आवंटन समिति ने भले ही शहर में 24 स्थानों पर डेयरी बूथ आवंटित कर दिए हैं, लेकिन बूथ स्थापित करने के निर्दिष्ट जगह तय नहीं हो पाई है। डेयरी सूत्रों के अनुसार समिति ने इलाके के नाम के अनुसार लॉटरी निकाल कर बूथ आवंटित कर दिया। अभी तक आवेदकों व डेयरी संघ को निर्धारित स्थान के बारे में नहीं बताया गया है। जहां बूथा स्थापित किया जाना है।
समिति की बैठक बिना अटके बूथ-
सरस डेयरी के बूथ आंवटन के लिए गठित समिति के डेयरी संघ के प्रतिनिधि के आलावा नगर परिषद, सार्वजनिक निर्माण विभाग व यातायात पुलिस को शामिल किया हुआ है। बूथ इलाका आवंटन के बाद निर्दिष्ट स्थान का चयन समिति द्वारा किया जाना है। डेयरी सूत्रों के अनुसार समिति की साथ बैठक बिना से विभागों से संबंधित प्रक्रिया परी नहीं हो सकी है। ऐेसे डेयरी कर्मचारी ही बूथ आवंटन की फाइलों को लेकर कार्यालयों में चक्कर लगा रहे हैं और रोजगार की आस लगाए बैठे आवेदक डेयरी कार्यालय का पहुंच रहे हैं।


जगह चिह्नित होने का इंतजार
डेयरी से दो वर्ष पहले ही बूथ आवंटन हो चुके हैं। नगर परिषद द्वारा बूथ स्थापित करने के लिए निर्दिष्ट स्थान चिह्नित किया जाना है। इसके बाद यातायात निरीक्षक व सार्वजनिक निर्माण विभाग से एनओसी लेकर बूथा खुलवाएं जाएंगे।
राजकुमार शर्मा, प्लांट प्रभारी
सरस डेयरी,सवाईमाधोपुर-करौली जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ, हिण्डौनसिटी.

डेयरी संघ से आई बूथ आवंटन फाइल को दिखवाते हैं। संबंधित क्षेत्र मेंं डेयरी बूथ स्थापित करने के लिए स्थान चिह्नित कराए जाएंगे। जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
कीर्ति कुमारी कुमावत , आयुक्त,
नगर परिषद हिण्डौनसिटी.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो