बेटियां बनी संस्था प्रधान, स्कूल संचालन कर कक्षाओं में सहपाठियों को पढ़ाया

बेटियां बनी संस्था प्रधान, स्कूल संचालन कर कक्षाओं में सहपाठियों को पढ़ाया
बेटियां बनी संस्था प्रधान, स्कूल संचालन कर कक्षाओं में सहपाठियों को पढ़ाया

Anil dattatrey | Updated: 11 Oct 2019, 11:56:24 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

Daughters became institution principal, conducting school and teaching classmates in classrooms

Competition organized.International Girl Child Day celebrated
प्रतियोगिताओंं का हुआ आयोजन
अंंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया

हिण्डौनसिटी.
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर शुक्रवार को क्षेत्र के राजकीय विद्यालयों में अनेक कार्यक्रम हुए। इससे तहत छात्राओं ने विद्यालयों में शिक्षिका बन कक्षाओं का संचालन किया। इस दौरान कई विद्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए।
राजकीय बालिका उ‘‘ा माध्यमिक विद्यालय मोहन नगर में सुबह प्रार्थना सभा में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया।

प्रधानाचार्य सीमा जादौन की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं पर नाटिका मंचन कियसा। इस दौरान मां दुर्गा, हाड़ा रानी, मीराबाई, डाक्टर की सजीव झांकी सजाई। श्रेष्ठ रही सजीव झांकियोंं को पुरस्कृत किया। पोस्टर प्रतियोगिता में मिथलेश व निबंध प्रतियोगिता में मानसी प्रथम रही। इधर कक्षा 10 की छात्रा मानसी गुप्ता ने प्रधानाचार्य के रूप में विद्यालय संचालन करने का कार्य किया।

इसी प्रकार जगर गांव के राजकीय उ‘‘ा माध्यमिक विद्यालय में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर छात्रों ने विद्यालय संचालन किया। प्रधानाचार्य विकास कुमार गुप्ता ने बताया कि छात्रा करिश्मा डागुर ने शारीरिक शिक्षक के रूप में प्रार्थना सभा कराई। वहीं छात्रा शकुंतला गुर्जर ने प्रधानचार्य की भूमिका निभा कर कक्षाओं का संचालन किया। इस दौरान रामनिरी गुर्जर, अनुपमा शर्मा, अमीषा गुर्जर, प्रियंका गुर्जर, पूजा गुर्जर, कोमल डागुर, ऊषा जाटव, अकलेश गुर्जर, अवाना गुर्जर, अंकुर गुर्जर व साधना शिक्षिका बन कक्षाओं में शिक्षण कार्य कराया।

पटोंदा .
कस्वा सहित आस पास के गांवों में राजकीय विद्यालयों में शुक्रवार को अन्तराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया। जिसमे राजकीय उ‘च माध्यमिक विद्यालय पटोंदा में छात्राओं ने सुबह प्रार्थना सभा से लेकर अंतिम कालांश तक शैक्षणिक, प्रशासनिक, खेलकूद, पोषाहार वितरण आदि की जिम्मेदारी संभाली।


प्रधानाचार्य की भूमिका में कक्षा12 की छात्रा वर्षा महावर, वरिष्ठ लिपिक लक्ष्मी जाटव, शारीरिक शिक्षक का रोल काजल नाहरवाल तथा अन्य छात्राओं ने अलग अलग विषयाध्यापकों का रोल अदा किया। इस दौरान प्रधानाचार्य रामनिरि बेनीवाल मौजूद रही। इस दौरान छात्राओं ने रोल मॉडल अभिव्यक्ति, कविता व स्लोगन प्रतियोगिता नाटक मंचन एबं शपथ समारोह का रोल निभाया। इसी प्रकार दानालपुर, सनेट, इरनिया, नगलामीना के राजकीय उ‘च माध्यमिक विद्यालयों में बालिकाओं ने कमान संभाली।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned