8 माह से कई दवाओं का टोटा, जिला दवा भण्डार से नहीं हो रही आपूर्ति

deficit of many medicines for 8 months, no supply from district drug storeएनएसी पर बाजार से खरीद रोगियों को करा रहे उपलब्ध- मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना

By: Anil dattatrey

Published: 23 Sep 2020, 12:04 PM IST

हिण्डौनसिटी. मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना में राजकीय चिकित्सालय में कई दवाओं और सर्जीकल आइट्स की आपूर्ति नहीं मिलने से मिले से चिकित्सालय प्रशासन को बाजार से खरीद करनी पड़ रही है। जिला ड्रग वेयर हाउस में कई दवाओं की उपलब्धता 8-10 माह से नहीं है।

ऐेसे में जिला दवा भण्डार से जारी एनएसी(अनुपलब्धता प्रमाण-पत्र) के आधार पर जरूरी दवाओं की खरीद कर रोगियों को मुहैया कराई जा रही है। वर्तमान में राजकीय चिकित्सालय में 624 प्रकार की दवाएं व सर्जीकल आइटम उपलब्ध हैं।


चिकित्सालय सूत्रों के अनुसार जिले के एसडीएच स्तर के राजकीय चिकित्सालय में दवा योजना के मानकों के अनुसार 350 प्रकार की दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित रखने की अनिवार्यता की हुई है। हालाकि जरुरी दवाओं में हर माह इजाफा होने से यह संख्या बढकऱ 624 तक पहुंच गई है। योजना में दवाओं की खासी उपलब्धता के बावजूद कोरोना काल में भी आधा दर्जन से अधिक दवाओं की आपूर्ति नहीं हो रही है। इसमेंं चार प्रकार के इंजेक्शन, तीन प्रकार की टेबलेट व तीन प्रकार के ग्लब्ज शामिल हैं। खास तौर पर ये दवाएं दौरा आने पर, प्रसव पीडा, स्थानीय निश्चेतक,रक्तचाप व खून रोकने के काम आती हैं। जिला ड्रग भंडार द्वारा आपूर्ति नहीं होने पर मांग पत्र देने वाले चिकित्सालय को एनएसी जारी की जाती है। उसके आधार पर दवाओं की खरीद कर जाती है।

चार काउंटरों पर होता दवा वितरण-
राजकीय चिकित्सालय में नि:शुल्क दवा योजना के तहत दवा वितरण काउंटर संचालित हैं। रोगियों की सुवधि के लिए तीन चिकित्सालय भवन में तथा एक बाहर उपभोक्ता भण्डार की दुकान के पास बाहर संचालित हैं। ओपीडी समय में सभी चार काउंटरों से सुबह 8 से 2 बजे तक दवा वितरण होता है। वहीं आपातकालीन पारी में एक दवा वितरण काउंटर चौबीस घंटे संचालित रहता है।


इनका कहना है-
नि:शुल्क दवा योजना मेंं जरुरत की सभी दवाएं उपलब्ध हैं। जिला भण्डारगृह में अनुपलब्ध दवाओं की एनएसी के आधार पर खरीद कर रोगियों को मुहैया कराया जाता है।
-डॉ. नमोनारायण मीणा, पीएमओ राजकीय चिकित्सालय हिण्डौनसिटी

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned