scriptआपदा में नहीं घबराएं, प्रबंंधन के उपायों से दूसरों की जान बचाएं | Do not panic in disaster, save the lives of others by management measu | Patrika News

आपदा में नहीं घबराएं, प्रबंंधन के उपायों से दूसरों की जान बचाएं

locationकरौलीPublished: Nov 24, 2021 11:23:08 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Do not panic in disaster, save the lives of others by management measures
एसडीआरएफ के दल ने किया आपदा प्रबंधन का प्रदर्शन

आपदा में नहीं घबराएं, प्रबंंधन के उपायों से दूसरों की जान बचाएं

आपदा में नहीं घबराएं, प्रबंंधन के उपायों से दूसरों की जान बचाएं

हिण्डौनसिटी.
राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल(एसडीआरएफ) की टीम ने बुधवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आपदा प्रबंधन का प्रदर्शन किया। जयपुर से आई टीम के सदस्यों ने आधा दर्जन से अधिक प्रकार की आपात परिस्थितियों में खुद व दूसरों की जान बचाने के उपायों का प्रदर्शन किया।

एसडीआरएफ के प्लांटून कमांडर रोशन अली ने बताया कि आपदा प्रबंधन के बारे मेें बताने के लिए प्रदेश भर में २० दिवसीय जन जागरुकता कार्यक्रम चल रहा है। इसके तहत जवानों द्वारा विद्यालय में शिक्षकों और विद्यार्थियों को आपात स्थिति में स्वयं व दूसरों की जान बचाने का प्रदर्शन का प्रशिक्षण दिया। साथ ही भूकम्प, बाढ, दुर्घटना के समय किए जाने वाले उपाय एवं प्राथमिक उपचार के बारे में बताया।
इस दौरान एसडीआरएफ की ओर बचाव उपकरणों की प्रदर्शनी भी लगाई। प्लाटून कमांडर ने कहा कि आग, बाढ़, भूकम्प जैसी आपदा के समय घबराने की बताया आपदा प्रबंधन के गुरों से खुद व दूसरों की जान बचाने की चाहिए। इस दौरान सिविल डिफेन्स के अधिकारी, फायर बिग्रेड के अधिकारी ने भी आपदा के समय बचाव की उपाय बताए। साथ ही पम्पलेट्स का भी वितरण किया गया।
इससे पहले प्रधानाचार्या प्रतिभा शर्मा व एसडीआरएफ के प्लांटून कमांडर ने सरस्वरती मांं के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

ट्रेंडिंग वीडियो