scriptRajasthan News : करौली जिले में चयनित 115 अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की होगी जांच, शिक्षा विभाग ने मांगे दस्तावेज | Documents of 115 candidates selected in Karauli district will be investigated Education Department has sought documen | Patrika News
करौली

Rajasthan News : करौली जिले में चयनित 115 अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की होगी जांच, शिक्षा विभाग ने मांगे दस्तावेज

Rajasthan News : पिछले सालों में राज्य सरकार की ओर से आयोजित की गई विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में अनियमितताओं के परत दर परत खुलासे के बाद अब करौली जिले में भी शिक्षा विभाग में 115 चयनितों के मूल आवेदन पत्र सहित दस्तावेजों की जांच की जाएगी।

करौलीJun 12, 2024 / 11:52 am

Omprakash Dhaka

Education Department
Karauli News : पिछले सालों में राज्य सरकार की ओर से आयोजित की गई विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में अनियमितताओं के परत दर परत खुलासे के बाद अब करौली जिले में भी शिक्षा विभाग में 115 चयनितों के मूल आवेदन पत्र सहित दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इन दस्तावेजों को जिला स्तर से संबंधित उच्चाधिकारियों को भिजवा दिया गया है।
इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा बीकानेर ने राज्य के सभी डीईओ से चयनित अभ्यर्थियों के मूल आवेदन मय दस्तावेज मांगे गए। इस संबंध में एसओजी के पत्र का हवाला भी दिया गया था। ऐसे में भर्ती प्रक्रियाओं पर अब सरकारी शिकंजा कसता नजर आ रहा है और चयनित अभ्यर्थियों का रेकॉर्ड खंगालकर जांच की जाएगी।
पिछले दिनों संयुक्त निदेशक (स्कूल शिक्षा) भरतपुर संभाग ने जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय करौली को पत्र भेजकर वर्ष 2018 तथा 2022 में विभिन्न विषयों के द्वितीय श्रेणी अध्यापक की भर्ती परीक्षाओं में मंडल आवंटन तथा नियुक्ति/पदस्थापन के बाद जिले के 39 चयनितों के सूची अनुसार विस्तृत आवेदन पत्र मय संलग्न किए दस्तावेज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। जिस पर जिले से 115 चयनितों के आवेदन पत्र मय दस्तावेज उपलब्ध कराए हैं। इनमें कई अभ्यर्थी जिले से बाहर के हैं।

पीटीआई भर्ती जिले में 27 अभ्यर्थी

22 मई को एक बार फिर माध्यमिक शिक्षा बीकानेर के संयुक्त निदेशक (प्रशिक्षण) ने शारीरिक शिक्षक अध्यापक (पीटीआई) भर्ती परीक्षा 2022 में जिले में चयनित 27 अभ्यर्थियों के नियुक्ति दस्तावेज एवं डिग्रियों की प्रमाणित शुदा प्रतिलिपि उपलब्ध कराने के लिए करौली जिला सहित राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक शिक्षा को निर्देशित किया। इस पत्र में एसओजी के एएसपी यूनिट राजगढ़ चूरू हाल कैंप एसओजी जयपुर के 20 मई के पत्र का हवाला देते हुए दस्तावेजों की प्रमाणितशुदा मय सील प्रतिलिपि वाहक स्तर पर मांगी गई। संलग्न सूची में अंकित अभ्यर्थियों के अतिरिक्त पीटीआई सीधी भर्ती 2022 में चयनित ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने रावतसर कुंजेला जिला चूरू, शिकोहाबाद, फिरोजाबाद यूपी से बीपीएड या डीपीएड की डिग्री प्राप्त की है, उनके भी दस्तावेज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

विभिन्न परीक्षाओं में 2022 में जिले में 49 अभ्यर्थी

माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के निदेशक (डीपीसी) ने 26 अप्रेल को राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक शिक्षा को पत्र जारी कर माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत विभिन्न भर्तियों में जिला आवंटन के बाद नियुक्ति/पदस्थापन के लिए आवंटित अभ्यर्थियों के मूल विस्तृत आवेदन पत्र मय संलग्न दस्तावेज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। विभाग द्वारा भेजी गई अभ्यर्थियों की सूची में करौली जिले के लिए चयनित 49 अभ्यर्थी शामिल हैं। इसमें वर्ष 2018 में हुई प्रयोगशाला सहायक व पुस्तकालय अध्यक्ष व 2018 व 2022 में हुई बेसिक कंप्यूटर व शारीरिक शिक्षक (पीटीआई) भर्ती परीक्षा में चयनित अभ्यर्थी हैं। इनमें से 4 अभ्यर्थियों के दस्तावेज संबंधित ब्लॉक में होने के कारण 45 अभ्यर्थियों के दस्तावेज भेजे गए हैं।

इनका कहना है

विभागीय अधिकारियों से प्राप्त निर्देशों की पालना में पूर्व में विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में चयनितों की प्राप्त सूची के अनुसार संबंधित अभ्यर्थियों के आवेदन मय दस्तावेज उच्चाधिकारियों को उपलब्ध करा दिए हैं।
– पुष्पेंद्र कुमार शर्मा, सीडीईओ मुख्यालय, माशि, करौली

वर्ष 2018 की सैकंड ग्रेड भर्ती परीक्षा में अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान तथा गणित विषय के जिले में चयनित कुल 20 तथा 2022 की भर्ती परीक्षा में अंग्रेजी, हिंदी, गणित, संस्कृत तथा सामाजिक विज्ञान के 19 अभ्यर्थी सहित जिले में चयनित कुल 39 अभ्यर्थियों के मूल आवेदन व दस्तावेजों की प्रति उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों के अनुसार 2018 में विज्ञान का 1 तथा 2022 में अंग्रेजी का 1, हिंदी के 5 तथा संस्कृत विषय के 1 अभ्यर्थी के आवेदन मय दस्तावेज संयुक्त निदेशक कार्यालय में ही होने के कारण शेष 31 चयनितों के दस्तावेज भेजे गए हैं।

Hindi News/ Karauli / Rajasthan News : करौली जिले में चयनित 115 अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की होगी जांच, शिक्षा विभाग ने मांगे दस्तावेज

ट्रेंडिंग वीडियो