scriptसपोटरा विधानसभा में शिक्षा के विकास को देंगे प्राथमिकता, किसानों के लिए सुविधाएं जुटाएंगे | Dr. Meena called the magazine Vision of her election. | Patrika News

सपोटरा विधानसभा में शिक्षा के विकास को देंगे प्राथमिकता, किसानों के लिए सुविधाएं जुटाएंगे

locationकरौलीPublished: Oct 10, 2018 01:09:16 pm

Submitted by:

vinod sharma

Patrika की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi

Dr. Meena called the magazine Vision of her election.

सपोटरा विधानसभा में शिक्षा के विकास को देंगे प्राथमिकता, किसानों के लिए सुविधाएं जुटाएंगे


करौली.सपोटरा विधानसभा क्षेत्र के भाजपा के संभावित प्रत्याशी राजकीय महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉ. जयपाल मीना ने कहा कि शिक्षा का विकास कराना उनकी पहली प्राथमिकता में शामिल रहेगा। डॉ. मीना ने पत्रिका को अपना चुनाव का विजन बताया. उन्होंने कहा कि डांग क्षेत्र में शामिल सपोटरा का विकास एक मात्र शिक्षा के माध्यम से होगा। सपोटरा में राजकीय महाविद्यालय खोल दिया गया है। लेकिन स्टॉफ तथा भवन उपलब्ध नहीं कराया गया है। इस कारण महाविद्यालय सिर्फ नाम का रह गया है। इसके अलावा उन्न्त कृषि के क्षेत्र का विकास कराने के प्रयास होंगे। सपोटरा में कालीसिल बाध है। बांध में सिंचाई के लिए पानी पर्याप्त है। लेकिन पानी का वितरण आधुनिक तरीके से नहीं हो रहा है। जिससे किसानों को पानी नहीं मिलता है। किसानों को आधुनिक तरीके से फसल उत्पादन का प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद किसान फल तथा सब्जी पैदा कर सकेंगे। फलों के उत्पादन से किसानों को अच्छी आय मिलेगी।
युवाओं को रोजगार
डॉ. मीना ने बताया कि रोजगार के नाम पर सपोटरा में एक भी इकाई नहींं है। रीको स्वीकृत कराने के साथ औद्योगिक इकाइयों लगवाई जाएंगी। जिससे युवाओं को रोजगारके लिए भटकना नहीं पड़ेगा। सपोटरा क्षेत्र में रोजगार की प्रचुर संभवना भी है।
चुनाव का मुद्दा
करौली. सपोटरा उपखण्ड मुख्यालय के राजकीय महाविद्यालय के भवन का निर्माण चार साल बाद भी सार्वजनिक निर्माणविभाग के अभियंता पूरा नहीं करा सके है। जिससे विद्यार्थी तीन कमरों में पढऩे को मजबूर है। इस कारण यह मुद्दा विधानसभा चुनाव में जोरों से उठेगा। राज्य सरकार ने वर्ष २०१४-२०१५ में तीन करोड़ रुपए मंजूर कर भवन निर्माण के आदेश जारी किए। सूत्रों ने बताया कि विभाग ने टेण्डर जारी कर मार्च २०१६ तक भवन निर्माण की तिथि निर्धारित की थी। लेकिन ठेकेदार ने छह माह तक काम ही शुरू नहीं कराया। बाद में काम शुरू करने पर दस फीसदी काम कर भाग खड़ा हुआ। तब से निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है।
नए ठेकेदार को काम सौंपा
महाविद्यालय भवन के पहले ठेकेदार ने काम छोड़ दिया। इस कारण रि-टेण्डर किए गए। इस ठेकेदार को नवम्बर २१८ तक कार्य पूरा कराना है, पर अभी तक कार्य पूरा नहीं हुआ है। जबकि निर्धारित अवधि में सिर्फ एक माह ही बचा है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व महाविद्यालय प्रबंधन ने अनेकों बार कार्य को तेज गति से कराने की मांग की। इसके बाद भी सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता तेज गति से काम नहीं करा रहे हैं।
तीन कमरों में कॉलेज
सपोटरा के राजकीय महाविद्यालय को भवन के अभाव में राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल के तीन कमरों में चालू किया गया, तब से महाविद्यालय तीन कमरों में ही चल रहा है। एक कमरे में प्राचार्य है,दूसरे में स्टॉफ तथा तीसरे विद्यार्थी अध्ययन करते है। अधिक विद्यार्थियों के एक साथआने पर स्कूल प्रबंधन अपना कमरा उपलब्ध कराता है। इस कारण आए दिन छात्र-छात्राओं की पढ़ाई बाधित होती है। महाविद्यालय प्रबंधन को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
अब पूरा होगा
महाविद्यालय भवन निर्माणअब अंतिम चरण में है। जल्द ही निर्माण पूरा करा दिया जाएगा।
गंगश्याम पुरोहित अधिशासी अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग सपोटरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो