scriptकरौली जिले के तकनीकी संस्थानों में शिक्षा के नाम पर मखौल, अनुदेशकों के पद खाली | Due to the vacant post of the instructors, the technical education maz | Patrika News
करौली

करौली जिले के तकनीकी संस्थानों में शिक्षा के नाम पर मखौल, अनुदेशकों के पद खाली

Patrika की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग न्यूज़ in Hindi

करौलीAug 18, 2018 / 07:28 pm

vinod sharma

Due to the vacant post of the instructors, the technical education maz

करौली जिले के तकनीकी संस्थानों में शिक्षा के नाम पर मखौल, अनुदेशकों के पद खाली


करौली. जिले के आईटीआई केन्द्रों में अनुदेशकों के पद रिक्त होने से तकनीकी शिक्षा का मखौल उड़ रहा है। क्योंकि जिला मुख्यालय सहित सभी केन्द्रों पर पढ़ाने वाले अनुदेशकों के पद रिक्त है इस कारण एक हजार छात्र-छात्राओं का कौशल विकास नहीं हो रहा है। करौली जिला मुख्यालय की सरकारी आईटीआई ( औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में अनुदेशकों के २० पद स्वीकृत है। जिनमें से एक मात्र अनुदेशक कार्यरत है तथा १९ पद रिक्त है। इससे केन्द्र में अध्ययन की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। जुलाई माह में शिक्षण व्यवस्था के नाम पर संविदा पर कुछ अनुदेशक लगाए जाते हैं। लेकिन उन्हें बाद में हटा दिया जाता है। इस कारण जिला मुख्यालय की सरकारी आईटीआई में सभी ट्रेडों में व्यवस्थित रूप से अध्ययन नहीं हो पाता है।
नादौती-सपोटरा की हालात भी खराब
इसी प्रकार जिले के सपोटरा व नादौती उपखण्ड़ मुख्यालय की सरकारी आईटीआई भी बदहाल है। सपोटरा की आईटीआई में आठ ट्रेडों के छात्र-छात्राओं को पढ़ाने के लिए ११ पद अनुदेशकों के स्वीकृत है, जो खाली पड़े हैं। संविदा पर अनुदेशक लगाकार अध्ययन कराया जा रहा है। इसी प्रकार नादौती में भी आठ ट्रेड़ों के लिए स्वीकृत दस अनुदेशकों के पदों के मुकाबले एक कार्यरत है तथा नौ रिक्त पड़े हैं। अधिकतर अनुदेशकों के रिक्त पदों के बारे में आईटीआई प्रबंधन ने तकनीकी शिक्षा जयपुर रिपोर्ट भेज रखी है। लेकिन दो साल से पदों पर नियुक्ति नहीं की जा रही है। इस वजह से संविदा पर अनुदेशक लगाने पड़ते हैं।
एक चार केन्द्रों का कार्यभार है
अनुदेशकों के अलावा केन्द्र अधीक्षक के पद भी रिक्त है। जिला मुख्यालय के एक मात्र सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में केन्द्र अधीक्षक सुरेश गर्ग कार्यरत है। जिन पर करौली के साथ ही नादौती, सपोटरा व सवाईमाधोपुर जिले की खंडार आईटीआई का भी कार्यभार है। एक अधीक्षक के पास चार केन्द्रों का कार्यभार होने से से व्यवस्था बाधित होती है। उन्हें सप्ताह में तीन या चार नादौती, सपोटरा के केन्द्रों में जाना पड़ता है।
रिपोर्ट भेज दी है
अनुदेशको ंके अधिकतर पद रिक्त है। इसकी रिपोर्ट कौशल रोजगार एवं उधमता विभाग जयपुर भेज रखी है।
सुरेश गर्ग अधीक्षक सरकारी आईटीआई करौली

Home / Karauli / करौली जिले के तकनीकी संस्थानों में शिक्षा के नाम पर मखौल, अनुदेशकों के पद खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो