मंदिरों में भोग लगा जीमी अन्नकूट प्रसादी

eating Annakut Prasadi was offered to temples.Annakoot tableau decorated with deity idols.Crowd for Annakoot Prasadi.
देव प्रतिमाओं की सजाई अन्नकूट झांकी.-अन्नकूट प्रसादी के लिए लगी भीड़

हिण्डौनसिटी. राजकीय पशु चिकित्सालय परिसर स्थित पशु पतिनाथ हनुमान मंदिर में रविवार को अन्नकूट महोत्सव आयोजित हुआ। इसमें पशुपालकों सहित सैंकड़ों लोगों ने हनुमानजी के दर्शन कर पंगत प्रसादी पायी।


चिकित्सालय प्रभारी डॉ. विजयसिंह मीणा ने बताया कि हनुमानजी की प्रतिमा को भोग लगाने के बाद आसपास के लोगों के अलावा चिकित्साकर्मी, पशुपालक व राहगीरों को अन्नकूट प्रसादी का वितरण किया गया।

इसी प्रकार प्रधान डाकघर के पास स्थित पाताली हनुमान मंदिर पर अन्नकूट महोत्सव हुआ। मंदिर के महंत शैलेंद्र भारद्वाज ने शाम को हनुमानजी की अन्नकूट झांकी सजाई गई। सामूहिक आरती के बाद श्रद्धालुओं को पंगत लगा कर प्रसादी वितरण किया। इस दौरान मंदिर में भजन कीर्तन कार्यक्रम हुए।

बसवारा पाड़ा स्थित भूतेश्वर महादेव मंदिर में आयोजित अन्नकूट महोत्सव में फूलबंगला झांकी सजाई गई। आयोजन समिति के मुनेश गुप्ता ने बताया कि अन्नकूट में सैंकड़ों लोगों ने पंगत पर बैठ कर कढ़ी, बाजरा, चावल, साग, पुआ, पकौड़ी की मिश्रित प्रसादी ग्रहण की। इसके बाद रात्रि जागरण में भजन गायकों ने माता रानी, शिवजी व हनुमानजी के भजन सुनाकर समां बांध दिया।

इधर खेड़ा गांव के गोवर्धन चौक पर गोवर्धन भक्त मंडल की ओर से आयोजित अन्नकूट प्रसादी महोत्सव में सैंकड़ों लोगों ने प्रसादी ग्रहण की। आयोजन समिति के महेन्द्र जाट, श्याम बिहारी ने बताया कि पोखर वाले हनुमानजी, सूकट्या वाले हनुमानजी व चतुर्भुजी के मंदिरों में भोग लगाने के बाद अन्नकूट प्रसादी वितरण किया गया। इस दौरान खेडा, जमालपुर, कल्हारन कापुरा, मेढक़ापुरा के सैकडों लोगों ने प्रसादी पाई।

Anil dattatrey
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned