बंद पड़े आठ सोलर नलकूप, ढाणियों में पेयजल संकट

Eight solar tube shut down, drinking water crisis in Dhani
-पांच टेंकर स्वीकृत, मिल रहा एक टेंकर, मुख्यमंत्री को भेजी शिकायत

By: Anil dattatrey

Published: 11 Jan 2021, 11:46 PM IST


हिण्डौनसिटी. 58 करोड़ की शहरी पुर्नगठित पेयजल योजना के तहत नगरपरिषद क्षेत्र की विभिन्न ढाणियों में लगाए गए आठ सोलर नलकूप विगत एक वर्ष से बंद पड़े हुए हैं। जिससे लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। विशेष बात यह है कि जनस्वास्थ्य विभाग की ओर से इन ढाणियों में पेयजल किल्लत दूर करने के लिए पांच टेंकर स्वीकृत कर रखे हैं, लेकिन संवेदक द्वारा महज एक टेंकर पानी ही पहुंचाया जा रहा है। विभागीय अभियंताओं के साथ संवेदक की मिलीभगत की शिकायत पार्षद दिनेशचंद सैनी ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर की है।


पार्षद ने बताया कि योजना के तहत लगे सोलर नलकूपों की गारंटी सात वर्ष की है। लेकिन तीन वर्ष में ही नलकूप फेल हो गए। संवेदक द्वारा स्थापित 4& में से 28 सोलर नलकूप चालू दिखा रखे हैं, लेकिन हकीकत में उनमें पानी नहीं आ रहा। क्षेत्र के वैद्यवाड़ा, धुत्तान की ढाणी, करसौली रोड़ पर बालाजी मंदिर के पास, गुलालन ढाणी, खिजूरवाडा, छ’जू की ढाणी, सोहनपाल का पुरा व हाडौली का पुरा में सोलर नलकूप बंद पड़े हुए हैं।

कई बार विभाग के अधिशासी अभियंता से लेकर कनिष्ठ अभियंता व जिला कलक्टर से लेकर एसडीओ और तहसीलदार को शिकायत की गई, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned