script

बारिश से ठप हुआ विद्युत तंत्र, मरम्मत के लिए मेगा आज पॉवर कट

locationकरौलीPublished: May 28, 2022 10:10:28 am

Submitted by:

Anil dattatrey

Electricity system stalled due to rain, today mega power cut for repair
एसडीएम ने बैठक ले विद्युत अभियंताओं को दिए मानसून पूर्व मरम्मत के निर्देश
लापरवाही बरतने पर सीआरपीसी के तहत कार्यवाही की चेतावनी

बारिश से ठप हुआ विद्युत तंत्र, मरम्मत के लिए मेगा आज पॉवर कट

बारिश से ठप हुआ विद्युत तंत्र, मरम्मत के लिए मेगा आज पॉवर कट

हिण्डौनसिटी.
नौपता के दौरान बीती रात को आंधी और बारिश से शहर का विद्युततंत्र ठप हो गया। रात में छह घंटे में बिजली गुुल रहने से लोग गर्मी से बेहाल हो गए। देर रात 33 केबी विद्युत लाइन का फाल्ट मरम्मत होने पर रात 10.30 बजे बिजली आपूर्ति सुचारू हो सकी।
विद्युतापूर्ति के बिगड़े ढर्रे को लेकर एसडीएम अनूपसिंह ने उपखण्ड क्षेत्र के विद्युत अभियंताओं की बैठक ले विद्युत व्यवस्था की समीक्षा की। साथ ही अभियंताओं को मानसून से पूर्व विद्युत लाइनों की मरम्मत करने के निर्देश दिए। वहीं कार्य में लापरवाही बतरने वालों के खिलाफ सीआरपीसी के तहत कार्यवाही करने की चेतावनी दी। बैठक में मिले निर्देशों की पालना में शनिवार को मरम्मत कार्य के लिए 6 घंटे को मेगा पॉवर कट किया गया है।

दो दिन पहले गुरुवार शाम को बारिश के दौरान 220 केवी के जाट का तालाब 33 केवी लाइन में फाल्ट आने से बिजली गुल हो गई। रात आठ बजे बारिश का दौर थमने के बाद भी काफी देर तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हुई। अभियंताओं की मानें तो विद्युत लाइन में आए फाल्ट को तलाशने के लिए विद्युतकर्मियों के दल द्वारा पेट्रोलिंग की। कई मर्तबा चक्कर लगाने के बाद छह घंटे में मण्डावरा रोड़ बायपास के पास फाल्ट मिलने पर मरम्मत कर लाइन को दुरुस्त कर बिजली शुरू हो सकी।
इस दौरान शहर के अधिकांश इलाकों में अंधेरा छाया रहा। वहीं लोग ऊमस और गर्मी से बेहाल रहे। देर रात बिजली आपूर्ति बहाल होने पर लोगों को राहत मिली। हालांकि रात के दो-तीन बार बिजली गुल होने से लोगों की नींद में खलल पड़ा। वही शुक्रवार को दिन में कई घंटे विद्युतापूर्ति ठप रही। बैठक में अधिशासी अभियंता बाबूलाल मीणा, श्रीमहावीरजी के सहायक अभियंता हेमंत मीना, हिण्डौन शहर के सहायक अभियंता अरविंद गुप्ता, हिण्डौन ग्रामीण के सहायक अभियंता मोहित कटियार, कनिष्ठ अभियंता पुरुषोत्तम जाट, मनीषा मीना, मनोज बैरवा,नरेंद्र सिंह, चिराग गुप्ता व दिलीप कुमार उपस्थित थे।

मोबाइल बंद नहीं करें अभियंता
समीक्षा बैठक में एसडीएम ने नाराजगी जताई कि बिजली ठप होने पर अभियंता प्राय: मोबाइल स्बिच ऑफ कर लेते हंै या कॉल रिसीब नहीं करते हैं। यह ठीक नहीं है। ऐसी शिकायत सामने आने पर संंबंधित कार्मिक के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
आज 6 घंटे का पॉवर कट-
बीती रात ठप हुए विद्युत तंंत्र की मरम्मत के लिए शनिवार को शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में 6 घंटे बिजली बंद रहेगी। शहर में जाट की सराय 33 केवी व ग्रामीण क्षेत्र में सूरौठ व रीको के 33 केवी जीएसएस पर मरम्मत कार्य किया जाएगा।
सहायक अभियंता (शहर) अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि जाट की सराय जीएसएस पर सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक मरम्मत कार्य किया जाएगा। इस दौरान मरम्मत कार्य के11 केवी फीडर नवोदय, वाटर वक्र्स, हॉस्पीटल, बी.एड. कॉलेज, बागा हनुमान, हजरिया की कोठी, शीतला कोलोनी, मोहन नगर, स्टेषन रोड, बयाना मोड आदि क्षेत्र की बिजली बंद रहेगी। इसी प्रकार सहायक अभियंता (ग्रामीण ) मोहित कटियार ने बताया कि शनिवार को सुबह 6 से दोपहर 12 बजे तक सूरौठ व रीको 33 केवी जीएसएस पर मरम्मत कार्य किया जाएगा इस दौरान सूरौठ, ढिंढोरा, भुकरावली, जटवाड़ा, खरेटा क्यारदा सहित सम्बद्ध गांवों की बिजली बंद रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो