दीपावली की तैयारी में सजने लगा इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार

Electronics market started getting ready in preparation for Deepawali. Companies launch festival offers to woo buyers .

कम्पनियों ने खरीदारों को लुभाने के लिए लांच किए त्योहारी ऑफर

By: Anil dattatrey

Published: 28 Oct 2020, 12:32 AM IST


हिण्डौनसिटी. नवरात्र पूजा के बाद शहर में त्योहारी रंगत धीरे-धीरे परवान चढऩे लगी है। दशहरा के निकलने के साथ ही दिवाली की तैयारी में इलेक्ट्रानिक्स बाजार भी सजने लगा है। धनतेरस के लिए लोगों ने अभी से खरीद के लिए आइटम (होम एप्लाइंस व उपकरण) तय करना शुरू कर दिया है। लोग ने दुकानों पर पहुंच अपने पसंद की कम्पनी और रंग-डिजायनों की बुकिंग करानी शुरू कर दी है।


कोरोना संक्रमण के दौर में लॉक डाउन में मंदी की मार से गुजर रहे इलेक्ट्रानिक्स बाजार में खरीदारों की आवक शुरू होने से दुकानदारों में भी उत्साह जागा है। त्योहारी सीजन में खरीदारों को आकर्षित करने के लिए सभी इलैक्ट्रॉनिक्स कम्पनियों ने सभी प्रोडक्ट पर ऑफर भी शुरू कर दिए हैं। बाजारों में इलैक्ट्रॉनिक्स के शो रूमों पर एलईडी टीवी, वॉशिग मशीन, रेफ्रिजरेटर सहित होम एम्प्लाईंसेज उपकरणों की सभी रेंज का स्टॉक कर लिया है। अभी पांच दिवसीय दीपोत्सव एक पखवाड़ा दूर है, लेकिन बाजारो में धनतेरस की खरीदारी को फोकस कर तैयारी की जा रही हैं। क्ष्ेत्र के परम्परा है कि धनतेरस पर कोई न कोई प्रोडक्ट नया खरीद कर घर लाया जाता है। वहीं लोग अपनी जरूरत का सामान खरीदने के लिए त्योहारी सीजन और ऑॅफर का इंतजार करते हैं।

बाजारों में दीपावली को लेकर कम्पनियों द्वारा लांच किए ऑफरों का फायदा उठाने के लिए ग्राहकों की भीड़ नजर आने लगी है। बाजारों में छह हजार से लेकर 25 हजार तक की वॉशिग मशीन है तो 15 हजार से डेढ़ लाख रुपए हजार रुपए तक का एलईडी टीवी हैं। वहीं रेफ्रिजरेटर की नौ हजार से तीस हजार तक की रेंंज उपलब्ध हैं।

टीवी की बजाय एलईडी का क्रेज -
दीपावली पर इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में एलईडी टीवी खरीदने के प्रति लोगों में खासा क्रेज है। ब्लैक एण्ड व्हाईट के बाद कलर टीवी भी लोगों की नजर से उतर गए हैं। अब 4-के पिक्चर क्वालिटी एलईडी टीवी लोगों की खास पसंद बन रहे हैं। एक शो रूम संचालक के अनुसार एचडी व एफएचडी के बाद अब 4-के पिक्चर क्वालिटी लोगों को लुभा रही है। त्योहारी सीजन में बाजार में करीब एक दर्जन कम्पनियों की विभिन्न रेंज व मॉडल में एलईडी टीवी उपलब्ध हैं। विभिन्न ब्रांडों के आइटमों पर स्क्रेच कार्ड सहित कई स्कीम भी लांच की गई है।

वॉयरलैस होम थियेटर टॉवर-
इलैक्ट्रॉनिक्स बाजार में नई डिवाइस आने म्युजिक सिस्टमों की रूप बदल गया है। रिबिन कैसेट्स टेप रिकॉर्डर और सीड़ी प्लेयरस का दौर पुराना होगया है। अब ऑन लाइन व वायरलेस म्युजिक सिस्टम बाजार में आए हैं। ब्लूट्रूथ से स्मार्ट टीवी , मोबाइल सेट कनेक्टिंग वाला होम थियेटर टॉवर लोगों की पसंद बन रहा है। खास बात यह है कि स्पीकर टॉवर में ही डिवासस इनबिल्ट है।

अच्छी खरीदारी होने की है उम्मीद-
त्योहारी सीजन की तैयारी में बाजार सजने लगे हैं। खास तौर पर इलैक्ट्रॉनिक्स के शोरूम सजन गए हैं। दीपावली को लेकर इलैक्ट्रॉनिक्स व होम एप्लाईंसेज के सभी रेंज के प्रोक्डक्ट लाए गए हैं। गत वर्षों की भांति बम्पर खरीदारी से बाजार के खुशहाल होने की उम्मीद है।
-बॉबी धाकड़, संचालक इलैक्ट्रॉनिक्स शोरूम, हिण्डौनसिटी.

खरीदारी से बाजार होगा गुलजार-
बाजार में दीपावली की रौकन दिखने लगी है। अभी एक पखबाड़े का समय है। एक-दो दिन में बाजार परवान चढ़ेगा। लॉकडाउन में निराश रहा बाजार धनतेरस व दीपावली पर खरीदारी से फिर से गुलजार होगा।
श्यामसिंह बेनीवाल, संचालक इलैक्ट्रॉनिक्स शोरूम, हिण्डौनसिटी.

खरीदार भी तैयार-
दीपावली की बाजार में रौनक बढ़ रही है। इलैक्ट्रानिक बाजार में कम्पनियों ने ऑफर लांच किए हैं। इस बार जरुरत का इलेक्ट्रानिक उत्पाद खरीदने का मन बनाया है। जहां ऑफर अच्छा मिलेगा वहां से खरीदारी करेंगे।
- डॉ. आनंद अग्रवाल

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned