अभियंताओं को विद्युत सुधार, नवाचारों के सिखाए गुर

अभियंताओं को विद्युत सुधार, नवाचारों के सिखाए गुर

Dinesh Kumar Sharma | Updated: 16 Jul 2019, 11:59:50 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

करौली. विद्युत निगम के अधिकारी-कर्मचारियों में क्षमता निर्माण के साथ बिजली संबंधी नियमों की जानकारी, सुरक्षा सावधानियों से अवगत कराने आदि को लेकर मंगलवार से यहां मासलपुर चुंगी के समीप एक होटल मेें तीन दिवसीय प्रशिक्षण एवं सुरक्षा कार्यशाला शुरू हुई है।

करौली. विद्युत निगम के अधिकारी-कर्मचारियों में क्षमता निर्माण के साथ बिजली संबंधी नियमों की जानकारी, सुरक्षा सावधानियों से अवगत कराने आदि को लेकर मंगलवार से यहां मासलपुर चुंगी के समीप एक होटल मेें तीन दिवसीय प्रशिक्षण एवं सुरक्षा कार्यशाला शुरू हुई है। प्रशिक्षण में पहले दिन करौली वृत के विद्युत अभियंताओं ने भाग लिया।

इस मौके पर अधीक्षण अभियंता (एसएमयू) एसपी गुप्ता, अधीक्षण अभियंता (प्रशिक्षण) प्रदीप भण्डारी, कार्मिक अधिकारी नमोनारायण मीना, करौली के अधीक्षण अभियंता आरसी शर्मा आदि ने अभियंताओं को विद्युत सप्लाई मैनजमेंट, लोड मैनजमेंट सहित विभिन्न जानकारी दी। इस दौरान उपभोक्ता इंडेक्सिंग, स्पॉट बिलिंग, आईटी एप्लीकेशंस को उपयोग में लेने के बारे में बताया गया।

साथ ही तकनीकी एवं वाणिज्यिक क्षेत्र के सभी नए नियमों की जानकारी भी अभियंताओं को दी गई। अधीक्षण अभियंता एसपी गुप्ता ने निगम की ओर से किए जा रहे नवाचारों को अपनाने और उपभोक्ताओं को जागरुक करने पर जोर दिया। हालांकि उन्होंने करौली वृत में अच्छा कार्य होने की कहते हुए खुशी जताई।

इस दौरान अधीक्षध अभियंता प्रशिखण प्रदीप भण्डारी ने बताया कि यह प्रशिक्षण एवं सुरक्षा के तहत गत दो वर्षों में जयपुर डिस्कॉम के १३ वृत एवं ४६ संभागों में आयोजित किया है, जिसमें १२ हजार कर्मचारियों को रिफ्रेशर एवं प्रशिक्षण दिया गया है। इससे दुर्घटना दर में कमी आने के साथ कार्मिकों की कार्यक्षमता बढ़ी है।

करौली अधीक्षण अभियंता आरसी शर्मा ने जिले की विद्युत गतिविधियों, नवाचार, नए ग्रिड स्टेशन आदि की जानकारी दी। कार्यशाला में करौली वृत के श्रीमहावीरजी, सपोटरा, हिण्डौनसिटी, टोडाभीम, नांगल शेरपुर, नादौती संभाग के अभियंता शामिल हुए।

कार्यशाला में विद्युत निगम के सहायक प्रशासनिक अधिकारी अरविन्द अग्रवाल,अधिशासी अभियंता हिण्डौन रूप सिंह गुर्जर, अधिशासी अभियंता डीडीयूजीजेवाई बीएल मीना, सहायक अभियंता करौली शहर सीताराम मीना, ग्रामीण कुंजी लाल मीना, सहायक अभियंता एचटीएम बीएल शर्मा, कनिष्ठ अभियंता सतर्कता एसके शर्मा सहित अन्य मौजूद थे।

ट्रिपिंग कम करें
इस मौके पर अधिकारियों ने अभियंताओं से ३३ केवी फीडरों में अधिक ट्रिपिंग होने की कहते हुए इसे कम करने के निर्देश दिए। उन्होंने अभियंताओं से कहा कि जिले के दो दर्जन से अधिक ३३ केवी फीडरों पर ४० फीसदी से अधिक ट्रिपिंग है, जिसे कम किया जाए। उन्होंने करसाई फीडर पर ५० फीसदी ट्रिपिंग पर सवाल किए।

साथ ही अभियंताओं से नया जीएसएस बनने पर पुरानी लाइन व पोलों का भी तरीके से रखरखाव करने, उनका उपयोग करने की बात कही। साथ ही ११केवी फीडर को दुरुस्त रखकर निर्बाध बिजली आपूर्ति की बात कही। इस दौरान सामने आया कि जिले में सुरक्षा संसाधनों का अभाव है। इस पर अधिकारियों ने समीप के स्टेशनों से संसाधनों की व्यवस्था के निर्देश दिए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned