scriptचना बीज के लिए भटक रहे किसान | Farmers wandering for gram seed. | Patrika News

चना बीज के लिए भटक रहे किसान

locationकरौलीPublished: Oct 15, 2019 12:07:16 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Farmers wandering for gram seed.Sowing 10 times the target of seed in the district.Sowing will be done in 8000 hectares, gram seed came for 833 hectares on government grant.Cumin in the mouth of the camel’s seed grant scheme
जिले में बीज के लक्ष्य से 10 गुणा बुवाई8000 हैक्टेयर में होगी बुवाई, सरकारी अनुदान पर चना बीज आया 833 हैक्टेयर के लिएकृषि विभाग की बीज अनुदान योजना ऊंट के मुहं में जीरा

कृषि विभाग की बीज अनुदान योजना ऊंट के मुहं में जीरा

चना बीज के लिए भटक रहे किसान

हिण्डौनसिटी.कृषि विभाग की ओर से रबी की फसल में चना की बुवाई के लक्ष्य आवटित प्रमाणिक बीज वितरण के लक्ष्य ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहे हैं। जिले मेंं अनुदान पर वितरण के लिए मिला चना का बीज बुवाई लक्ष्य की तुलना में दस फीसदी से कम है। ऐसे में किसान बुवाई के दौर में अनुदान पर प्रमाणित चना के बीच के लिए वितरण केंद्रों के चक्कर काट रहे हैं।
कृषि विभाग की ओर से इस वर्ष जिले में चने की बुवाई का लक्ष्य 8 हजार हैक्टेयर तय किया है। सरकार की ओर से अनुदान पर जिले में महत 500 क्विंटल चना का बीच ही अनुदान पर वितरण के लिए आवंटित किया है। बुवाई के रकबे की तुलना में काफी कम बीज आने से शुरुआती दौर में ही वितरण केन्द्रों से अनुदानित श्रेणी का बीज किसानों की मांग की तुलना में कम पड़ रहा है। बीज की अपर्याप्तता से जिले के जरुरत मंद किसान अनुदानित चना बीच से वंचित रह रहे हैं। किसानों का कहना है कि दशहरा के बाद तापमान में गिरावट आने से चने की बुवाई जोरों पर है, लेकिन सरकारी अनुदान के बीज नहीं मिलने से बीज खरीदना जेब पर भारी पड़ रहा है।
पचास फीसदी है बीज अनुदान
कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सरकार द्वारा चना बीज पर 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। राजस्थान राज्य बीज निगम ने प्रमाणिक चना बीज को 7 हजार रुपए क्विंटल दर जारी की है। योजना के तहत कृषि विभाग 50 प्रतिशत राशि का वहन की किसान को 35 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैैं। इसके तहत हर किसान को एक हैक्टेयर पर 60 किलोग्राम बीज दिया जा रहा है। हालांकि अधितक सीमा 2 हैक्टेयर यानी 120 किलोग्राम है।
ये हैं वितरण केंद्र
कृषि विभाग ने चना के बीज वितरण के लिए हिण्डौन, करौली, टोडाभीम व नादौती केवीएसएस के अलावा जीएसएस बालघाट, नांगलशेरपुर, जीएसएस महमदपुर, फार्र्मर प्वाइंट पटोंदा को केंद्र बनाया है।

यूं वितरित हुआ लक्ष्य
हिण्डौन -70 क्विंटल
करौली -97क्विंटल
सपोटरा-44क्विंटल
नादौती -132 क्विंटल
टोडाभीम- 157क्विंटल
1200 क्विंटल और मांगा है बीज
अनुदान योजना के तहत आवंटित बीज अपर्याप्त होने से विभाग से 1200 क्विंटल बीज की और मांग की है। इसमेें सामान्य को 500 क्विंटल, एससी वर्ग को 100 तथा एसटी वर्ग के किसानों को 600 क्विंटल के लक्ष्य तय कर बीज का मांग पत्र भेजा है।
-मोहन लाल मीणा, सहायक निदेशक
कृषि विभाग (विस्तार) हिण्डौन सिटी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो