scriptदूरबीन से निहारी परिंदों की उड़ान, बर्ड फेयर का आयोजन | Flight of Bihari Niwari, flying Bird Fair | Patrika News

दूरबीन से निहारी परिंदों की उड़ान, बर्ड फेयर का आयोजन

locationकरौलीPublished: Jan 11, 2019 09:30:29 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com

karauli hindi news

दूरबीन से निहारी परिंदों की उड़ान, बर्ड फेयर का आयोजन

करौली. उप वन संरक्षक एवं उप क्षेत्र निदेशक रणथम्भौर बाघ परियोजना की ओर से शुक्रवार को मामचारी बांध सहित अन्य स्थानों पर बर्ड फेयर 2019 का आयोजन हुआ।

इस मौके पर स्कूली विद्यार्थियों ने बर्ड फेयर में उत्साह से भाग लिया। दूरबीन के माध्यम से विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों को देख विद्यार्थी खुश नजर आए। इस मौके पर बांध के किनारे फोटो प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों के फोटो चस्पा कर बच्चों को जानकारी दी गई।
उपवन संरक्षक कपिल चन्द्रवार ने बताया कि करौली की पुरासम्पदा एवं बच्चों को पक्षियों के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से बर्डफेयर का आयोजन किया। साथ ही बच्चों व आमजन को वन्यजीवों की जानकारी एवं संरक्षण के लिए भी प्रयास करने की बात कही।
उन्होंने बताया कि बर्डफेयर के दौरान विभिन्न प्रजाति के पक्षी बांध पर नजर आए हैं। बर्डफेयर के माध्यम से बच्चों को विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों के बारे में जानकारी दी गई है। पक्षियों को दूरबीन के माध्यम से बच्चों को दिखाकर उनके बारे में सवाईमाधोपुर से आए पक्षियों के विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी गई है। बर्डफेयर के दौरान उपवन संरक्षक शशिशंकर पाठक, प्रशिक्षु आईएफएस सरवन रेड्डी, एसीएफ सुरेश मिश्रा सहित वन विभाग के रेंजर, गार्ड एवं स्कूली बालक-बालिकाएं मौजूद थे।
बर्ड फेयर के तहत बच्चों ने किया वन क्षेत्र भ्रमण
गोठरा. वन विभाग की ओर से शुक्रवार को आयोजित बर्ड फेयर के तहत कस्बे के जय श्रीराम संस्कार माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने नैनिया की वन क्षेत्र के ढगरा का पठार, केदार बाबा की गुफा सहित आस पास के वन क्षेत्रों में पक्षियों को निहारा।
वन विभाग नाका ढगरा पठार के फोरेस्टर अब्दुल माजिद ने बताया कि बच्चों को विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों की जानकारी दी गई। साथ ही वन क्षेत्र का भ्रमण कराया। वनों का महत्व भी बताया गया। विद्यालय के निदेशक गुलाब सिंह झंगेलवाल ने विद्यार्थियों को वन्य जीवों की प्रकृति के बारे में अवगत कराया। इस दौरान मुकन्दा लाल मीना,दिनेश चन्द गुप्ता,देवेन्द्र कुमार आदि सहित वन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो